Home खास ख़बर अगले माह से यूट्यूब की कमाई पर भी 24% टैक्स देना पड़...

अगले माह से यूट्यूब की कमाई पर भी 24% टैक्स देना पड़ सकता है…

366
SHARE

अगले महीने 1 जून से आपकी रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ी सेवाओं के नियमों में कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं, इन बदलावों का सीधा असर आप पर भी पढ़ने जा रहा है। यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड़ करके पैंसे कमाना आम हो गया है, लेकिन जून से इससे हने वाली कमाई पर टैक्स देना पड़ सकता है। यूट्यूब की इस नई टैक्स पॉलिसी की शुरुआत जून 2021 से हो जाएगी। इस टैक्स के दायरे में भारतीय यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स भी आएंगे, जिन्हें कमाई पर 24 फीसदी के हिसाब से टैक्स देना होगा।

बात कर्मचारी भविष्य निधि की करें तो अगले महीने से ईपीएफओ पीएफ खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य करने जा रहा है। ईपीएफओ ने नियोक्ताओं को निर्देश दिए हैं कि 1 जून के बाद से अगर कोई खाता आधार से लिंक नहीं है, तो उसका इलैक्ट्रानिक चालान कम रिटर्न नहीं भरा जा सकेगा। ऐसे में पीएफ खाताधारकों को भी नियोक्ता की तरफ से मिलने वाला हिस्सा रोका जा सकता है।

वहीं आयकर विभाग की बेवसाइट 1 जून 2021 से 6 जून 2021 तक काम नहीं करेगी क्योंकि आयकर विभाग नई बेवसाइट लांच करने जा रहा है, आयकर विभाग ने कहा ने कहा है कि 7 जून को आयकर रिटर्न भरने के लिए एक नया पोर्टल ई- फाइलिंग 2.0 शुरू करेगा। इसके जरिए उपभोक्ता मोबाइल के जरिए भी रिटर्न भर पाएंगे, रिफंड की रफ्तार भी तेज होगी।

घरेलू हवाई यात्रा महंगी होगी- नागर विमानन महानिदेशालय ने देश मे पिछले साल किराए में लगाई न्यूनतम किराए की सीमा को बढ़ा दिया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से हवाई यात्रा के किराये में अलग- अलग अवधि वाले विमानों के किराए में 13 से 16 फीसदी तक बढोत्तरी की है। 40 मिनट की दूरी वाले विमानों के न्यूनतम किराये की सीमा 2300 से बढाकर 2600 रूपए कर दी है।

बीओबी में चैक से भुगतान का नियम भी बदलेगा- बैंक ऑफ बड़ौदा के नोटिफिकेशन के मुताबिक 1 जून से बैंक के चैक पेमेंट के नियम में बदलाव होने जा रहा है। बैंक अगले महीने से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन लागू कर रहा है, इसमें दो लाख से अधिक के चेक पेमेंट पर ग्राहकों को रिकंफर्म करवाना होगा। इस नियम के लागू होते ही लाभार्थियों की जानकारी पहले से देनी होगी।