Home उत्तराखंड आज खुलेंगे यमुनोत्री धाम के कपाट, कोरोना महामारी के चलते चारधाम यात्रा...

आज खुलेंगे यमुनोत्री धाम के कपाट, कोरोना महामारी के चलते चारधाम यात्रा की गई है स्थगित…

252
SHARE

उत्तराखंड में चारों धामों के कपाट खुलने की शुरुआत आज से होने जा रही है, विश्व प्रसिद्ध चार धामों में से एक यमुनोत्री धाम के कपाट आज शुभ मूहुर्त में दोपहर 12:15 बजे खुलेंगे। कोरोना महामारी के चलते इस दौरान सिर्फ पुजारी सहित मंदिर समिति के 25 लोगों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी।

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सरकार ने इस बार चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया है। लेकिन मंदिरों के कपाट अपने नियत समय पर ही खुल रहे हैं। इस कड़ी में परंपरा अनुसार यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया को यानि 14 मई शुक्रवार को दोपहर 12:15 बजे खुलेंगे। जबकि गंगोत्री धाम के कपाट 15 मई की सुबह 7:31 बजे खोले जाएंगे।

केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई की सुबह 5 बजे और बदरीनाथ धाम के कपाट 18 मई की सुबह 4:15 बजे खुलेंगे। इस बार चारधाम यात्रा स्थगित होने के कारण भक्त मंदिर नहीं जा सकेंगे। जिसे देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने देवस्थानम बोर्ड को ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था कराने को कहा है। ऑनलाइन दर्शन के दौरान देश-विदेश के भक्त चारों धामों यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर के गर्भगृह को छोड़कर बाकी मंदिर परिसर के ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे।