Home अनमोल विचार सफलता के लिए इच्छा शक्ति जरूरी क्यों है ?

सफलता के लिए इच्छा शक्ति जरूरी क्यों है ?

3602
SHARE
सफलता का रहस्य

सुपर मैन, स्पाइडर मैन, शक्तिमान, सुपर कमांडो ध्रुव आदि के बारे में तो आपने सुना ही होगा। क्या आप बता सकते हैं कि इन सभी में एक जैसा (Common) क्या है?

आपने धीरू भाई अम्बानी, बिल गेट्स, दशरथ मांझी, थॉमस अल्वा एडिसन आदि का भी नाम जरूर सुना होगा। क्या आप बता सकते हैं कि इन सभी में भी एक सा (Common) क्या होता है?

Will Power

दोस्तों! इन सभी लोगों में एक ऐसी शक्ति (Power) होती है जो इन्हें बाकी सभी से अलग और खास (Special) बनाती है।

एक ऐसी Power जो यदि किसी को मिल जाए तो वह सामान्य से खास बन सकता है।

एक ऐसी Power जो किसी को भी Ordinary से Extra Ordinary बना सकती है।

एक ऐसी Power जो किसी भी इंसान की हार को जीत में बदल सकती है।

एक ऐसी Power जो सभी के अंदर होती है, बस जरुरत है उसके सही इस्तेमाल की।

जी हाँ! उस Power का नाम है– Will Power (इच्छा शक्ति) तो आइये जानते हैं कि यह Will Power होती क्या है?

इच्छा शक्ति क्या होती है? (What is Will Power?)–

यह दो शब्दों से बनी होती है– Will + Power = Will Power या इच्छा + शक्ति = इच्छाशक्ति।

सबसे पहले आपके अंदर कोई इच्छा (will or Desire) होनी चाहिए। जब आपकी इच्छा किसी शक्ति के साथ मिल जाती है तो वह इच्छाशक्ति बन जाती है अर्थात जब आपकी will के ऊपर कोई power कार्य करने लगती है तो वह Will Power बन जाती है।

इस Will Power में इतनी शक्ति होती है कि वह आपके किसी भी सपने को सच कर सकती है।

इस Will Power में इतनी शक्ति होती है कि वह आपकी “सोच” को “सच” में बदल सकती है।

इस Will Power में इतनी शक्ति होती है कि वह आपके प्रत्येक कार्य को परिणाम में बदल सकती है।

Will Power की कोई सीमा (Limit) नहीं होती है, आप जितना चाहें उतना उसे बढ़ा सकते हैं। जिस व्यक्ति के अंदर जितनी ज्यादा Will Power होती है, वह व्यक्ति उतनी ही ज्यादा Success प्राप्त कर सकता है।

यहाँ आपके लिए दो अच्छी बातें हैं-

1- पहली यह कि आप इस Article को इसीलिए पढ़ रहे हैं क्योंकि आप Success पाना चाहते हैं अर्थात आपके अंदर सक्सेस पाने की “इच्छा” मौजूद है।

2- दूसरी अच्छी बात यह है कि यदि आपके अंदर Will Power नहीं भी है तब भी आप यदि चाहें तो इसे प्राप्त (Achieve) कर सकते हैं क्योंकि यह Achievable हैं।

आइये मैं आपको एक Research के बारे में बताता हूँ जिसे Walter Mischel ने किया था– उसने 4 साल के कुछ बच्चों को एक जगह एकत्रित किया और उनके सामने कुछ टॉफी रख दीं। उन सभी बच्चों से बोला गया कि उनमे से कोई भी बच्चा यदि एक टॉफी चाहें तो अभी तुरंत ले सकता है लेकिन यदि कोई बच्चा दो टॉफी लेना चाहता है तो उसे 15 मिनट इंतजार करना पड़ेगा।

इतना कहकर 15 मिनट का अलार्म लगा दिया गया। अब कुछ बच्चे जो 15 मिनट इंतजार नहीं करना चाहते थे, उन्होंने एक टॉफी उठाई और खाने लगे लेकिन जिन्हें 2 टॉफी लेने की इच्छा थी, उन्होंने 15 मिनट तक इंतजार किया और 15 मिनट बाद उन्हें 2 टॉफी मिल गयीं।

Walter Mischel ने दोनों प्रकार के बच्चों पर 40 साल तक Research किया जिसके कुछ रिजल्ट सामने आये।

ऐसे बच्चे जिनके अंदर Will Power अधिक थी अर्थात जिन्होंने 15 मिनट तक इंतजार करके 2 टॉफी प्राप्त की थीं, वह अपने जीवन में बहुत successful हुए, वह अधिक खुश रहते थे, उनकी लाइफ में परेशानियां बहुत कम थी।

जबकि ऐसे बच्चे जिनके अंदर Will Power बहुत कम थी अर्थात जिन्होंने 15 मिनट इंतजार नहीं किया और एक टॉफी प्राप्त की, उन्हें अपने जीवन में बहुत सी असफलताओं (Failure) का सामना करना पड़ा, उनके जीवन में बहुत कम खुशियां थीं और हर रोज उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

दोस्तों! Walter Mischel द्वारा किया गया यह रिसर्च हमें साफ़ साफ़ यह बताता है कि यदि आप अपनी Will Power का इस्तेमाल करते हैं तो जीवन में सब कुछ प्राप्त किया जा सकता है।

आपने देखा होगा कि बहुत से लोग सोचते तो बहुत कुछ हैं लेकिन कर कुछ नहीं पाते हैं।

कुछ लोग planning तो बहुत बड़ी बड़ी बनाते हैं लेकिन उसे follow नहीं कर पाते हैं।

कुछ लोग बहुत एनर्जी के साथ कोई काम शुरू तो कर देते हैं लेकिन वह एनर्जी बहुत जल्दी ख़त्म हो जाती है और उनका वह काम भी वहीँ रुक जाता है। ऐसा क्यों होता है?

इसका सीधा सा उत्तर है कि ऐसे लोगों में Will Power की बहुत कमी होती है।

इसके विपरीत आपने ऐसे लोगों को भी देखा होगा जो यदि किसी काम को शुरू करते हैं तो उसे पूरा करके ही चैन की सांस लेते हैं।

आपने ऐसे Students को भी देखा होगा जो जब तक अपना Course पूरा न कर लें, तब तक रात को उन्हें नींद नहीं आती।

आपने ऐसे लोगों को भी देखा होगा जो एक बार जिस काम को करने की ठान लेते हैं, उसे पूरा करके ही दम लेते हैं।

इन लोगों में ऐसा क्या होता है? इसका भी सीधा सा उत्तर है कि ऐसे लोगों में Will Power बहुत जबरजस्त होती है।

ऐसे हजारों लोगों के उदाहरण आपको मिल जायेंगे जिनमे उनकी सफलता के पीछे उनकी इच्छा शक्ति ही थी।

दशरथ मांझी (Dashrath Manjhi), जिनके अंदर इतनी इच्छा शक्ति थी कि केवल छेनी और हथोड़े से ही उन्होंने एक बहुत बड़े पहाड़ को धराशाही कर दिया।

थॉमस अल्वा एडिसन (Thomas Edison), जिनके अंदर इतनी इच्छा शक्ति थी कि 1000 बार असफल होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और बल्ब का अविष्कार कर दिया।

भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh), जिनके अंदर खेलने की इतनी इच्छा शक्ति थी कि कैंसर होने के बाद भी उन्होंने उस बीमारी को हरा दिया और दोबारा क्रिकेट के मैदान में डट गए।

जैक मा (Jack Ma), जिनके अंदर इतनी इच्छा शक्ति थी कि बहुत बार असफलता हाथ लगने के बाद भी वह डटे रहे और आज वह Alibaba Group के मालिक हैं।

आप भी इन सभी लोगों में से एक हो सकते हैं लेकिन शर्त यह है कि या तो आपके अंदर जबरजस्त Will Power हो या यदि न हो तो आप Will Power को बढ़ा लीजिये क्योकि इसी के जरिये आप अपने सपनों को हकीकत में बदल सकते हैं।