Home उत्तराखंड उत्तराखंड- दूसरे की मार्कशीट में अपना नाम चढ़ाकर पा ली शिक्षक की...

उत्तराखंड- दूसरे की मार्कशीट में अपना नाम चढ़ाकर पा ली शिक्षक की नौकरी, जांच में पकड़ा गया तो मुख्य शिक्षा अधिकारी ने किया बर्खास्त…

368
SHARE

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में फर्जी प्रमाण पत्रों के सहारे नौकरी पानी के कई मामले सामने आ चुके हैं। अब तक ऐसे ही कई शिक्षकों पर कार्यवाही भी हो चुकी है, जबकि कईयों के खिलाफ जांच जारी है। ऐसा ही एक मामला उधम सिंह नगर जनपद से सामने आया है जहां फर्जी मार्कशीट पर नौकरी कर रहे शिक्षक को मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बर्खास्त कर दिया है। शिक्षक पर फर्जी अंकतालिका के सहारे नौकरी पाने का आरोप था उसने जॉइनिंग के समय एक युवती की मार्कशीट पर अपना नाम अंकित कर धोखाधड़ी से नौकरी हासिल की थी।

मामले के अनुसार कासमपुर गांव निवासी संजय कुमार ने फर्जी शैक्षिक दस्तावेजों के आधार पर शिक्षा विभाग में नियुक्ति पा ली थी, वर्तमान में उसकी तैनाती राजकीय प्राथमिक विद्यालय निजामगढ़ में थी। इस मामले में शिकायत होने पर हाईकोर्ट ने जांच के आदेश दिए थे हाईकोर्ट के आदेशों के क्रम में शिक्षकों के दस्तावेजों की जांच कराई गई जांच में संजय कुमार की ओर से लगाई गई हाई स्कूल की अंक तालिका फर्जी पाई गई अंक तालिका पूनम नाम की लड़की की थी इस पर संजय ने फर्जी तरीके से अपना नाम चढ़ा लिया था। जांच अधिकारी ने संजय से लिखित जवाब मांगते हुए अपना पक्ष रखने को कहा, लेकिन संजय ने अपना पक्ष नहीं रखा।

फर्जी अंकतालिका के आधार पर नौकरी करने के आरोपों को सही पाते हुए जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक ए के सिंह ने 2 माह पहले संजय कुमार को निलंबित कर ए बी ओ दफ्तर से अटैच कर दिया था मामले की जांच एबीओ आसाराम को सौंपी गई थी, एबीओ ने आरोपों को सही पाते अपनी रिपोर्ट विभाग को प्रस्तुत कर दी। डीईओ बेसिक एके सिंह ने जांच आख्या के आधार पर आरोपी शिक्षक संजय कुमार को बर्खास्त कर दिया।