Home उत्तराखंड उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी की फाइनल इयर व फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं की...

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी की फाइनल इयर व फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं की डेट शीट जारी, देखें परीक्षा कार्यक्रम…

173
SHARE

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय ने वर्ष 2020-21 के ग्रीष्मकालीन सत्र के अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं का परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है। परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार बैचलर डिग्री कोर्स में केवल फाइनल ईयर व फाइनल सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 8 सितंबर से 25 सितंबर तक प्रथम पाली में सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच आयोजित होगी।

https://uou.ac.in/sites/default/files/announcement-2021-08/datesheet-Final-bachelor-Sept-2021.pdf

सर्टिफिकेट कोर्स और डिप्लोमा कोर्स वाले विद्यार्थियों की परीक्षाएं 8 सितंबर से 22 सितंबर 2021 तक सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच आयोजित की जाएंगी।

https://uou.ac.in/sites/default/files/announcement-2021-08/datesheet-Diploma-Certificate-Sept-2021.pdf

वहीं मास्टर डिग्री के फाइनल ईयर व फाइनल सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 8 सितंबर से 29 सितंबर तक दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच आयोजित की जाएगी।

https://uou.ac.in/sites/default/files/announcement-2021-08/Datesheet-Final-Master-Sept2021.pdf

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालय ने परीक्षा प्रणाली में परिवर्तन किया है। परीक्षा अवधि मात्र 2 घंटे की होगी प्रश्न पत्र बहुविकल्पी प्रश्न पर आधारित है वह सभी प्रश्न अनिवार्य हैं तथा प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का है।

परीक्षा के दौरान कोविड-19 महामारी के दिशा निर्देशों का अनुपालन अनिवार्य होगा। मास्क, गलव्स, सैनिटाइजर, फेस शील्ड तथा सोशल डिस्टेंसिंग का यथासंभव उपयोग अनिवार्य होगा। परीक्षाएं राज्‍य के 40 परीक्षा केन्‍द्रों पर सम्‍पन्‍न होंगी। परीक्षा की तिथि शुरू होने से एक सप्‍ताह पूर्व से परीक्षार्थी विश्‍वविद्यालय की वेबसाईट से अपना प्रवेश पत्र प्रिण्‍ट कर सकते हैं।

 

परीक्षा नियंत्रक प्रो. पी. डी. पंत ने कहा कि परीक्षाएं ओएमआर शीट के माध्‍यम से होंगी। जिसमें पीजी डिप्‍लोमा, स्‍नातक/स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रमों के अंतिम सेमेस्‍टर व अंतिम वर्ष के परीक्षार्थी ही भाग लेंगे। उन्‍होंने कहा कि स्‍नातक स्‍तर पर प्रत्‍येक विषयों के दो –दो प्रश्‍नपत्रों की परीक्षाऐं एक साथ की जायेंगी, जिसकी सूचना वे पूर्व में भी दे चुके हैं। उदहारण के लिए यदि बी ए तृतीय वर्ष में इतिहास के दो प्रश्‍नपत्र हैं तो दोनों के प्रश्‍नपत्र एक साथ ही दो खण्‍डों में होंगे जो एक-एक घण्‍टें में बंटें होंगें और एक खण्‍ड में 40 प्रश्‍न होंगें एक प्रश्‍न 2 अंकों का होगा कुल प्रश्‍न पत्र (खण्‍ड) 80 अंकों को होगा। कुल मिलाकर एक प्रश्‍नपत्र 2 घण्‍टे का होगा। इससे छात्रों का समय और दिन बचेंगे, यह सब कोविड 19 के प्रोटोकॉल और छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए किया गया। उन्‍होंने कहा कि इस परीक्षा में लगभग 25 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।