Home उत्तराखंड दु:खद- दो छात्रों की धक्का मुक्की में एक छात्र की मौत, स्कूलों...

दु:खद- दो छात्रों की धक्का मुक्की में एक छात्र की मौत, स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा किसकी जिम्मेदारी..? कीर्तिनगर के बाद अब गदरपुर से सामने आई घटना…

1061
SHARE

बीते 17 अगस्त को राजकीय इंटर कॉलेज कीर्तिनगर में छात्रों के बीच हुई मारपीट में एक छात्र की मौत हो गई थी, अब ऐसा ही एक मामला ऊधमसिंह नगर जनपद के गदरपुर क्षेत्र से सामने आया है। मंगलवार को सरस्वती विद्या मंदिर की नौवीं कक्षा के छात्रों के बीच किसी बात को लेकर हुई धक्का-मुक्की में एक छात्र की जान चली गई। मृतक छात्र परिवार का इकलौता चिराग था।

घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ने स्कूल पहुंचकर शिक्षकों व विद्यार्थियों से पूछताछ के साथ ही सीसीटीवी भी खंगाले। पोस्टमार्टम के बाद देर शाम मृतक छात्र की अंत्येष्टि कर दी गई।

ग्राम मझराशीला निवासी राम सिंह तोपाल का 14 वर्षीय बेटा विवेक कक्षा 9 का छात्र था, मंगलवार सुबह 11:00 बजे करीब विवेक का क्लास रूम में दूसरे छात्र के साथ झगड़ा हो गया, दोनों में हुई धक्का-मुक्की से विवेक का सिर मेज से टकरा गया और वह अचेत हो गया। शिक्षक विवेक को गदरपुर सीएससी ले गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सीओ वंदना वर्मा के मुताबिक शिक्षक-शिक्षिकाओं व विवेक से झगडने वाले छात्रों के साथ ही अन्य छात्रों से भी पूछताछ की गई है, मामले की जांच की जा रही है।

बता दें कि राजकीय इंटर कालेज कीर्तिनगर में छात्रों के बीच बीती 17 अगस्त को हुई मारपीट के बाद छात्र की मौत मामले का संज्ञान लेते हुए अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल ने सभी राजकीय, मान्यता प्राप्त, सहायता प्राप्त स्कूलों में अनुशासन समिति का गठन करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने सभी प्रधानाचार्यों को ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए छात्र-छात्राओं की काउंसलिंग करने व इसके लिए स्कूल के व्यायाम शिक्षक को नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश दिए थे।

अब देखना होगा कि इस दुखद घटनाक्रम के बाद शिक्षा विभाग क्या एक्शन लेता है, निजी स्कूलों व विद्या मंदिरों के लिए भी कोई गाइडलाइन जारी की जाएगी या फिर बात जांच तक ही सीमित रहेगी। स्कूल के क्लासरूम में छात्र की मौत हो जाना, कहीं न कहीं स्कूल की बड़ी लापरवाही है, अब देखना होगा कि मामले में स्कूल के खिलाफ कोई कार्रवाई होती है या नहीं, जबकि मामला शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के विधानसभा क्षेत्र का है।