Home उत्तराखंड आज प्रदेशभऱ में कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास।

आज प्रदेशभऱ में कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास।

386
SHARE

उत्तराखण्ड में कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (Dry Run) राज्य के समस्त 13 जनपदो में 8 जनवरी 2021 को आयोजित किया जा रहा है। वैक्सीन टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (dry Run) प्रत्येक जनपद में 10 स्थानों में कुल 130 चिकित्सा ईकाईयों पर किया जायेगा। इस पूर्वाभ्यास (Dry Run) में स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात किया गया है। पूर्वाभ्यास (ड्राईरन) प्रत्येक जनपद के राजकीय चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा निजी चिकित्सालय सम्पन्न होगा ।

पूर्वाभ्यास (Dry Run) के बारे में दिए गए प्रशिक्षण के दौरान भारत सरकार की ऑपरेशनल गाईड लाइन का उल्लेख करते हुए निर्देश दिए गए है कि वैक्सीन लगने के उपरान्त 30 मिनट तक लाभार्थी को ऑब्जर्वैशन रूम में रहना होगा जिससे यह पता लग सके कि वैक्सीन का व्यक्ति पर कोई प्रतिकूल प्रभाव तो नहीं हो रहा है।

पूर्वाभ्यास (dry Run) के बारे में जानकारी देते हुए एनएचएम मिशन निदेशक/ राज्य नोडल अधिकारी सोनिका ने बताया कि जनपद स्तर पर टीकाकरण के पूर्वाभ्यास (Dry Run) हेतु उन सभी स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार कर ली गई है जिन लोगों को वैक्सीन लगेगी उन्हें एसएमएस के माध्यम से सूचना उनके गोबाईल पर भेजी जा चुकी है और किसी तरह के प्रतिकूल प्रभाव अथवा आपात स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ की भी व्यवस्था कर ली गई है। जनपद स्तर पर पूर्वाभ्यास (Dry Run) के सफल संचालन हेतु सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया जा चुका है कि वह टीकाकरण स्थल पर जाकर व्यवस्था का जायजा लें ताकि पूर्वाभ्यास (Dry Run) में किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे।

पूर्वाभ्यास (ory Run) के सफल संचालन हेतु मिशन निदेशक एन०एच०एम०/राज्य नोडल अधिकारी श्रीमति सोनिका आई०ए०एस० द्वारा राज्य स्तरीय कोविड कण्ट्रोल रूम बनाया गया है। राज्य स्तरीय कोविड कण्ट्रोल रूम पूर्वाभ्यास (Dry Run) में किसी तकनीकी विसंगति के बारे में सूचना प्राप्त होने पर संबंधित जनपद को दिशा निर्देश देंगे और इस गतिविधि के समाप्त होने तक राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष के रूप में काम करेंगे।