Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा 49-सल्ट उपचुनाव के मद्देनजर 21 दिसंबर से ईवीएम व वीवीपैट मशीनों की...

49-सल्ट उपचुनाव के मद्देनजर 21 दिसंबर से ईवीएम व वीवीपैट मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच की जाएगी।

639
SHARE

अल्मोड़ा जनपद की सल्ट विधानसभा सीट विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के निधन से खाली पड़ी है। इस सीट पर कभी भी उपचुनाव कराया जा सकता है। उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव अभी दूर है, इस लिहाज से इस सीट पर उपचुनाव कराना भी अनिवार्य होगा। उपचुनाव को देखते हुए निर्वाचन आयोग भी अपनी तैयारियों में जुटा है।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी देहरादून से प्राप्त निर्देशों के क्रम में जनपद अल्मोड़ा की 49-सल्ट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा के लिये उप निर्वाचन-2020 हेतु आयोग द्वारा आवंटित ईवीएम, वीवीपैट मशीनों का दिनांक 21 दिसम्बर, 2020 से एफएलसी (प्रथम स्तरीय जाॅच) का कार्य सम्पादित किया जाना सुनिश्चित है। उन्होंने बताया कि दिनांक 21 दिसम्बर को प्रातः 9ः00 बजे से वेयर हाउस में उपरोक्त मशीनों के मोबाईल एैप सम्बन्धी कार्यवाही एवं ईसीआईएल के तकनीशियनों द्वारा प्रातः 10ः00 से प्रथम स्तरीय जाॅच का कार्य सम्पादित किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा ईवीएम, वीवीपैट मशीनों के एफएलसी हेतु उपरोक्त स्थल में पर्याप्त पुलिस बल तैनात करते हुये प्रवेश द्वार पर मैटल डिटक्टर से परीक्षण एवं प्रवेश पत्रों की जाॅच उपरान्त ही हाॅल में प्रवेश की अनुमति देेंगे। उन्होंने बताया कि हाॅल के अन्दर कोई भी व्यक्ति मोबाईल फोन, कैमरा, वीडियो पैन तथा इलैक्ट्रानिक उपकरण आदि लेकर प्रवेश नहीं करेंगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा जनपद के समस्त राजनैतिक दलों के अध्यक्ष/प्रतिनिधियों को आयोग के दिशा-निर्देशो के क्रम में उपरोक्त ईवीएम, वीवीपैट मशीनों की एफएलसी कार्य के समय/दिनांक 21 दिसम्बर से 26 दिसम्बर, 2020 तक स्वयं अथवा उनके प्रतिनिधियों को उपस्थित होने हेतु अवगत करायेंगे। उन्होंने जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को निर्देश दिये कि वे जिला निर्वाचन कार्यालय से समन्वय स्थापित करते हुये एफएलसी कक्ष में वेबकास्टिंग/सीसीटीवी का कार्य सम्पादित करवाना सुनिश्चित करेंगे।