Home उत्तराखंड 2 अगस्त से प्रदेश में 6वीं से 12वीं तक के स्कूल व...

2 अगस्त से प्रदेश में 6वीं से 12वीं तक के स्कूल व सभी उच्च शिक्षण संस्थान खुलेंगे, सुनें शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने क्या कहा….

1272
SHARE

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने के बाद उत्तराखण्ड के शिक्षण संस्थान बंद थे। सरकार ने अब कक्षा 6 से कक्षा 12 तक व सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने का फैसला लिया है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर धीमी पड़ने के साथ सरकार ने कोविड कर्फ्यू में कई तरह की राहतें दे दी थी, लेकिन शिक्षण संस्थान बंद थे। आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्य्क्षता में हुई कैबिनेट बैठक में शिक्षण संस्थानों को खोलने का फैसला भी ले लिया गया है। हालांकि विशेषज्ञों द्वारा कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना भी व्यक्त की है, अब देखना होगा कि अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजते हैं या नहीं।

शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि अगस्त माह में कक्षा 6 से ऊपर की कक्षाओं तक के सभी स्कूल- कॉलेज खोल दिए जाएंगे। देखें वीडियो-

 

बता दें कि गुजरात, पंजाब, मध्यप्रदेश, उड़ीसा जैसे राज्य पहले ही स्कूल खोल चुके हैं। हालांकि कुछ राज्यों ने केवल 10वीं व 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोला है। पंजाब में 26 जुलाई से 10वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खुल गए हैं, हालांकि स्कूलों में केवल उन्हीं टीचर्स और स्टाफ को पहुंचने की अनुमति दी गई है, जिनका पूरी तरह टीकाकरण हो चुका है। इसके साथ ही स्कूलों में आने के लिए छात्रों के अभिभावकों की मंजूरी अनिवार्य है, इस दौरान डिजिटल कक्षाओं का ऑप्शन भी जारी रहेगा।

मध्य प्रदेश सरकार ने भी प्रदेश में 26 जुलाई से कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए स्कूलों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ फिर से खोल दिया है। वहीं 9 वीं और 10वीं के छात्रों के लिए स्कूलों में कक्षाएं 5 अगस्त से शुरु होंगी, 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए सप्ताह में दो बार स्कूलों में कक्षाएं संचालित की जाएंगी साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी। 11वीं के विद्यार्थी मंगलवार और शुक्रवार को स्कूल जाएंगे तथा 12 वीं कक्षा के विद्यार्थी सोमवार और गुरुवार को स्कूलों में बुलाए जाएंगे।

ओडिशा सरकार ने भी 26 जुलाई से 10वीं, 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोल दिया है, ओडिशा में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए निजी और सरकारी दोनों स्कूल खोले गए हैं। कक्षाएं सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलेंगी, इस दौरान आधी छुट्टी का कोई प्रावधान नहीं होगा।