Home अपना उत्तराखंड ऋषिकेश में फिर से शुरू हुई राफ्टिंग…

ऋषिकेश में फिर से शुरू हुई राफ्टिंग…

2435
SHARE
करीब ढाई महीने के इंतजार के बाद गंगा में ऋषिकेश में राफ्टिंग का संचालन शुरू हो गया है। मंगलवार को पहले दिन 30 राफ्टें गंगा में उतरीं। पर्यटकों ने इस साहसिक खेल का भरपूर लुत्फ उठाया।

बरसात के मौसम में गंगा का जलस्तर बढ़ने की वजह से राफ्टिंग का संचालन रोका गया था। पर्यटन विभाग की तकनीकी टीम के निरीक्षण के बाद गंगा में राफ्टिंग उतारे जाने को हरी झंडी मिल गई।

गंगा में राफ्टिंग तीर्थनगरी ही नहीं बल्कि देश-विदेश में प्रसिद्ध है। बड़ी संख्या में पर्यटक यहां राफ्टिंग करने के लिए पहुंचते हैं। आंकड़ों के हिसाब से बीते सत्र में सवा तीन लाख पर्यटक यहां राफ्टिंग का लुत्फ उठा चुके हैं।

राफ्टिंग शुरू होने से राफ्टिंग व्यवसायियों के चेहरे खिले नजर आए। बीती 12 सितंबर को पितृ पक्ष से पहले राफ्टिंग के सकुशल संचालन को गंगा को दुग्धाभिषेक भी किया गया था।
रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भट्ट और महासचिव हुकुम रावत ने बताया कि बीती एक सितंबर से 15 सितंबर तक तीन बार पर्यटन विभाग की तकनीकी टीम ने गंगा के जलस्तर की रेकी की।

इसमें आईटीबीपी, सिंचाई विभाग, वन विभाग, पर्यटन विभाग और रोटेशन की तकनीकी टीम शामिल रही। गंगा के जलस्तर को देखते हुए फिलहाल ब्रह्मपुरी से राफ्टिंग का संचालन किया जा रहा है।