Home अंतर्राष्ट्रीय ऋषभ पंत की धमाकेदार पारी की बदौलत भारत ने ब्रिस्बेन टेस्ट जीता,...

ऋषभ पंत की धमाकेदार पारी की बदौलत भारत ने ब्रिस्बेन टेस्ट जीता, सीरीज पर 2-1 से कब्जा।

2267
SHARE

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच भारत ने 3 विकेट से जीतकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है। भारत के अधिकतर खिलाडियों के चोटिल होने के बावजूद भी भारत के नए खिलाडियों ने दम दिखाया और मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर की गेंदबाजी के बाद अब चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल व रिषम पंत ने बल्लेबाजी में दम दिखाया और आस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज की।

ब्रिसबेन में हुए चौथे टेस्ट में भारत को जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे भारत ने 3 विकेट शेष रहते पूरा कर लिया। 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट आस्ट्रेलिया ने जीता था और दूसरा भारत ने जबकि तीसरा टेस्ट ड्रा रहा था। आज रोहित शर्मा के सस्ते में आउट होने के बाद पहले शुभमन गिल फिर चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ने जीत की कोशिश जारी रखी, लेकिन साथ ही हार टालने का दबाव भी था।

शुभमन गिल औऱ चेतेश्वर पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 114 रन जोडे। लेकिन शानदार बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल दुर्भाग्यशाली रहे और शतक से चूक गए। वे 91 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद फिर चेतेश्वर पुजारा और कप्तान आजिंक्य रहाणे ने पारी संभाली, रहाणे ने आक्रामक रूख दिखाए लेकिन लंबी पारी नहीं खेल पाए और 24 गेंदों पर 22 रन बनाकर आउट हो गए। उनके आउट होते ही टीम एक बार फिर दबाव में आ गई और भारतीय बल्लेबाज फिर रक्षात्मक हो गए।

चायकाल के बाद रिषभ पंत और पुजारा ने तेजी से रन बटोरने की कोशिश की, लेकिन पुजारा का विकेट उस समय गिरा, जब भारत को जीत के लिए 100 रन बनाने थे। उनके आउट होने के बाद क्रीज पर आए मयंक अग्रवाल कुछ खास नहीं कर पाए और 9 रन बनाकर आउट हो गए।

मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद रिषभ पंत का साथ देने आए वाशिंगटन सुंदर ने तेजी से 22 रन बनाए और भारत को जीत के दरवाजे तक ले गए। वाशिंगटन सुंदर के आउट होने के बाद शार्दुल ठाकुर भी जल्द पैवेलियन लौट गए, लेकिन दूसरे छोर से ऋषभ पंत ने शानदार पारी जारी रखी औऱ नॉटआउट 89 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई।