Home खास ख़बर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, आज शौचालय बना ‘इज्जत घर’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, आज शौचालय बना ‘इज्जत घर’

2324
SHARE
फाइल फ़ोटो

काशी: पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिनों के दौरे पर हैं. आज उनके दौरे का दूसरा दिन है. पीएम मोदी ने दिन की शुरुआत पशुधन आरोग्य मेले का शुभारंभ करके किया. इसके बाद वे शहंशाहपुर गांव गए, इस गांव का नाम शहंशाह हुमांयु के नाम पर रखा गया है। इस गांव में ही उन्होंने विश्राम किया था. मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा,मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पशुधन आरोग्य धन मेले की योजना रखने के लिए बधाई देता हूं. इधर शिक्षामित्रों का हंगामा शुरू हो गया है और उधर, बीएचयू के बाहर छात्राएं छेड़छाड़ के विरोध में आज भी धरने पर बैठी हैं।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा-

भारत माता की जय कहकर उन्होंने अपना भाषण खत्म किया,हमारे यहां प्रति पशु दुग्ध उत्पादन कम होता है,वोट हमारी प्राथमिकता कभी नहीं है, दल से बड़ा देश है.कालाधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई है. 2022 तक सबको घर देने का लिया संकल्प, स्वच्छता मेरे लिए पूजा है, हमारे देश में गरीबों की सेवा करने के लिए स्वच्छता सबसे अच्छा रास्ता है।

शहंशाहपुर गांव के लोगों ने संकल्प लिया है कि 2 अक्टूबर तक पूरा गांव खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा,पशुधन आरोग्य धन मेले में लगभग 1700 पशु अलग-अलग जगहों से आए हैं,शिक्षा मित्रों ने पीएम की जनसभा में किया हंगामा,आज हमारा देश दुग्ध उत्पादन में सबसे आगे है, मैं दूध उत्पादक राज्य गुजरात से हूं।

हमारी प्राथमिकताएं वोट के हिसाब से नहीं होती है,आज जिस गांव में मैंने शौचालय की नींव रखी वहां हर शौचालय पर लिखा है ‘इज्जत घर’,यूपी सरकार को स्वच्छता अभियान के लिए बधाई देते हुए कहा,वास्तव में शौचालय एक तरह  का स्वभाव है।

स्वच्छता हर नागरिक का अधिकार है और हर घर स्वच्छ होना चाहिए,अगर हम स्वच्छ होंगे तो बीमारियां नहीं होंगी, वरना 50 हजार रुपए सिर्फ बीमारी में खर्च होंगे।

कल उन्होंने काशी के विकास के लिए कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया। आज वे जनसभा को संबोधित करेंगे और प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देंगे।