Home उत्तराखंड 72 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाने वाले श्रद्धालु ही कर...

72 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाने वाले श्रद्धालु ही कर पाएंगे कुंभ में स्नान…

309
SHARE

हरिद्वार महाकुंभ को लेकर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने स्पष्ट किया है कि हरिद्वार कुंभ में स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को 72 घंटे पूर्व की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट या फिर वैक्सीन लगाने का प्रमाण लाना होगा। उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय के स्पष्ट आदेश हैं कि जो भी व्यक्ति कुंभ स्नान के लिए हरिद्वार आएगा उसे 72 घंटे पूर्व की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य रूप से लानी होगी।

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार कुंभ की अवधि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक सीमित कर दी गई है। ताकि कोरोना के प्रसार को फैलने से रोका जा सके। क्योंकि कुंभ में यदि बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं तो कोरोना के फैलने का भी खतरा बना हुआ है। हालांकि प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा था कि कुंभ में किसी के लिए रोक-टोक नहीं है औऱ कोई भी श्रद्दालु कुंभ में आकर स्नान कर सकता है।

इस बीच पूरी दुनिया के साथ ही देश में भी कोरोना के मामलों में दोबारा बढ़ोत्तरी हुई है, जिसके चलते दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन लागू किया गया है। भारत में भी कई राज्यों में कोरोना के मामलों में बढोत्तरी देखी गई है, जिसके बाद इन राज्यों में सख्त कदम उठाए गए हैं। ऐसे में हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ को लेकर भारत सरकार ने भी चिंता जाहिर की है। केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार को हरिद्वार में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के भी निर्देश हैं। वहीं अब मुख्य सचिव ने साफ किया है कि कुंभ स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को 72 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी, जिसका नोटिफिकेशन जल्द जारी कर दिया जाएगा।