Home उत्तराखंड UIHMT ग्रुप ऑफ कॉलेज देहरादून में AVBP का एक दिवसीय जिला अभ्यास...

UIHMT ग्रुप ऑफ कॉलेज देहरादून में AVBP का एक दिवसीय जिला अभ्यास वर्ग हुआ आयोजित…

187
SHARE

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद देहरादून जिले का एक दिवसीय जिला अभ्यास वर्ग यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज में 5 सत्रों में सम्पन्न हुआ। पहले सत्र को प्रान्तीय कोषाध्यक्ष रमाकांत श्रीवास्तव ने संबोधित किया उन्होंने बताया कि किसी भी संगठन को बनाने का उद्देश्य ही उस संगठन को बड़ा बनाता हैं। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थी परिषद की सैद्धान्तिक भूमिका में रचनात्मक कार्य, शैक्षिक परिवार की परिकल्पना एवं दलगत राजनीति से ऊपर उठ कर कार्य करने वाला संगठन आज का छात्र आज का नागरिक की संकल्पना को विस्तार से समझाया।

द्वितीय सत्र में डॉ. धर्मेन्द्र कुमार शाही ने कार्यपद्धति सत्र में बताया कि एबीवीपी अपने विद्यार्थी कार्यकर्ताओं में सामूहिकता पारस्परिकता व अनामिकता की भावना भर कर उन्हें एक बेहतर नागरिक बनने में मदद करता है, जो राष्ट्र के प्रति समर्पित हो राष्ट्र के पुनर्निर्माण के यज्ञ को पूरा कर सकें।

तृतीय सत्र इकाई में प्रान्त अध्यक्ष डॉ. कौशल कुमार कॉलेज इकाई की भूमिका का सत्र लिया एक इकाई के 5 महत्वपूर्ण भाग हैं कार्यकर्ता, कार्यकारणी, कोष ओर कार्यक्रम, कार्यपद्धति में जिन गुणों का वर्णन किया जाता हैं उनके दर्शन इकाई में होते हैं।

परिसर कार्य पर जिला प्रमुख डॉ. विजय बहुगुणा परिसर कार्य से अवगत कराया परिसर में ABVP की भूमिका इकाई गठन कार्यकर्ता निर्माण व किस प्रकार से परिसर आभविप के मूल उद्देश्य राष्ट्र के पुर्ननिर्माण में छात्रों को जोड़ती हैं।
विशेष आमंत्रित सदस्य संकेत नौटियाल ने सदस्यता के विषय पर कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन करते हुए कार्यकर्ताओं से सम्पूर्ण जिले के विद्यार्थियों तक पहुंचकर संगठन को मजबूत करने का आह्वान किया।

समापन सत्र में महानगर संगठन मंत्री नागेंद्र बिष्ट ने नवीन कार्यकारिणी को शुभकामनाएं दी एवं संचालन समिति, व्यवस्था में कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया। वन्देमातरम गीत के पश्यात वर्ग का समापन किया जाएगा। जिला संयोजक ऋषभ रावत, गढ़वाल सयोंजक हिमांशु कुमार इकाई अध्यक्ष किरन कठायत, अनामिका बिष्ट, विपिन भट्ट चन्दन नेगी, नवदीप राणा, दयाल बिष्ट, गौरव तोमर, भुवन सती आदि रहे।