Home उत्तराखंड डॉक्टर्स डे के अवसर पर उच्च शिक्षा कल्याण परिषद उत्तराखण्ड द्वारा प्रो....

डॉक्टर्स डे के अवसर पर उच्च शिक्षा कल्याण परिषद उत्तराखण्ड द्वारा प्रो. (डॉ.) हेम चन्द्र पांडे को उत्तराखण्ड चिकित्सा रत्न से किया गया सम्मानित…

181
SHARE

भारत में एक जुलाई के दिन नेशनल डॉक्टर डे मनाया जाता है. यह खास दिन समाज में डॉक्टरों के महत्वपूर्ण योगदान को याद करने के लिए है. अपने देश में डॉक्टर को इंसान के रूप में भगवान की तरह देखा जाता है. डॉक्टर्स डे देश के डॉक्टरों के लिए अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने का दिन है। भारत सरकार ने सबसे पहले नेशनल डॉक्टर डे साल 1991 में मनाया था। 1 जुलाई को देश के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय का जन्मदिन और पुण्यतिथि होती है। यह दिन उन्हीं की याद में मनाया जाता है। डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय भारत के सबसे प्रसिद्ध चिकित्सकों में से एक रहे हैं।

डॉक्टर्स डे के अवसर पर आज उत्तराखंड में भी डॉक्टरों के सम्मान में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस कड़ी में देहरादून में उच्च शिक्षा कल्याण परिषद (एशोसिएशन ऑफ सेल्फ फाइनेंश इस्टीट्यूशन) उत्तराखण्ड ने हेमवती नंदन बहुगुणा दून मेडिकल कॉलेज के कुलपति प्रो. (डॉ.) हेम चन्द्र पांडे को प्रथम उत्तराखण्ड चिकित्सा रत्न से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान कोरोना महामारी से बचाव के लिए उनके द्वारा किए गए कुशल प्रबंधन के लिए दिया गया। प्रो. हेम चन्द्र पांडे को कोविड-19 महामारी में उत्तराखण्ड सरकार द्वारा विशेषज्ञ समूह के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था। ताकि विशेषज्ञ समूह की समिति बनाने के लिए सूचित नीती के लिए तकनीकी जानकारी और निर्णय समर्थन उत्तराखण्ड सरकार द्वारा प्रदान किया जा सके। उन्हें डीजी स्वास्थ्य उत्तराखण्ड द्वारा बाल चिकित्सा समूह में कोविड महामारी की संदिग्ध तीसरी लहर की रोकथाम और प्रबंधन के लिए राज्य स्तरीय टास्क फोर्स के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया। साथ ही उन्हें उत्तराखण्ड सरकार द्वारा मृत्यु लेखा परीक्षा और कोविड के काऱण मृत्यु की रोकथाम से संबंधित समिति के सदस्य के रूप में भी नामित किया गया है।

डॉक्टर्स डे के अवसर पर दून मेडिकल कॉलेज में आयोजित एक सूक्ष्म कार्यक्रम में उच्च शिक्षा कल्याण परिषद के अध्यक्ष एडवोकेट ललित मोहन जोशी, उपाध्यक्ष संदीप चौधरी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष छबील सिंह, सलाहकार जेडीएस वार्मे, सचिव रामकुमार शर्मा, संगठन सचिव संदीप केडिया, महासचिव निशांत थपलियाल ने प्रो. (डॉ.) हेम चन्द्र पांडे को स्मृति चिन्ह् भेंट किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल, वित्त नियंत्रक कैलाश पांडे, दिनेश चन्द्र, गिरीश जोशी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। वहीं प्रो. हेम चन्द्र पांडे ने सम्मान के लिए उच्च शिक्षा कल्याण परिषद का धन्यवाद अदा किया।