Home उत्तराखंड मुख्यमंत्री के निर्देश पर शिक्षा विभाग आज से 14 सितंबर तक चला...

मुख्यमंत्री के निर्देश पर शिक्षा विभाग आज से 14 सितंबर तक चला रहा यह विशेष अभियान…

288
SHARE

शैक्षिक सत्र 2021-22 में विद्यालयों के कोविड-19 संक्रमण के पश्चात विद्यालय खुलने पर अटल उत्कृष्ट विद्यालयों सहित समस्त शासकीय तथा अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में शत-प्रतिशत नामांकन हेतु मुख्यमंत्री द्वारा दिनांक 1 सितंबर 2021 से 14 सितंबर 2021 तक प्रवेश पखवाड़ा एवं 15 सितंबर 2021 को स्वागतोत्सव मनाए जाने की घोषणा की गई है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने समस्त मुख्य शिक्षा अधिकारियों को विद्यालय स्तर पर निम्नवत कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

सेवित क्षेत्र के विद्यालयों के द्वारा निकटवर्ती बस्तियों में घर-घर सर्वेक्षण द्वारा प्रवेश लेने वाले बच्चों का चिन्हांकन कर उन्हें विद्यालयों में प्रवेश हेतु प्रस्तावित किया जाए। सत्र 2020-21 में कोविड-19 संक्रमण के कारण घर-घर सर्वेक्षण कार्य प्रभावित होने से बच्चों का चिन्हांकन एवं पंजीकरण का कार्य माह अप्रैल में पूर्ण रुप से संपन्न नहीं हो पाया है। इसलिए माह सितंबर में एक बार पुनः उन बच्चों को विद्यालय में प्रवेश दिलाने हेतु प्रवेश पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसलिए ऐसे समस्त बच्चों को जो विद्यालय से बाहर हैं, उन सभी बच्चों का चिन्हांकन व पंजीकरण कर प्रवेश दिलवाया जाए। कोविड-19 संक्रमण के कारण जहां एक और प्रदेश से कई नागरिक अन्य प्रदेशों में पलायन कर गए हैं, वहीं अन्य प्रदेशों से उत्तराखंड में कई प्रवासी लौटे हैं। इन प्रवासी नागरिकों के बच्चों का शासकीय विद्यालयों में नामांकन हेतु प्रेरित करें।

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के प्रत्येक विकासखंड में दो-दो अटल उत्कृष्ट विद्यालय तथा उनके समीपवर्ती 5-5 प्राथमिक विद्यालयों को फीडर स्कूल के रूप में विकसित किया गया है। इन विद्यालयों में सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध कर ग्रामीण क्षेत्रों में भी उच्च स्तरीय शिक्षा निशुल्क दिए जाने का प्रयास किया जा रहा है। इन विद्यालयों में अधिक से अधिक संख्या में सेवित क्षेत्र से बच्चों का नामांकन किए जाने के लिए प्रवेश पखवाड़े में विशेष प्रयास किए जायें।

शासकीय तथा अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का उनकी ऊच्चीकृत कक्षा में शत-प्रतिशत नामांकन कर लिया जाए।

घर लौटे प्रवासी बंधुओं के बच्चों का निकटतम विद्यालयों में शत-प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित किया जाए।

सभी शासकीय तथा अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाई स्कूल, हाईस्कूल व इंटर कॉलेज अपने सेवित क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों से संपर्क कर कक्षा 5 से प्रोन्नत होने वाले बच्चों का नामांकन अपने विद्यालय में करवाना सुनिश्चित करें।

सेवित क्षेत्र में सर्वेक्षण के दौरान शासकीय विद्यालयों/ राजकीय अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी अभिभावकों को सूचित किया जाए।

नामांकन हेतु विद्यालय प्रबंधन समिति अथवा विद्यालय प्रबंधन विकास समिति के सदस्यों/अभिभावकों की भी बैठक आयोजित कर बच्चों के प्रवेश हेतु सहयोग लिया जाए। बच्चों की अभिभावकों के साथ खेल गतिविधियां भी आयोजित की जाए।

शहरी क्षेत्र की झुग्गी झोपड़ी तथा मलिन बस्तियों में निवास करने वाले बच्चों के शत- प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित करने हेतु घर-घर संपर्क अभियान चलाकर इनका नामांकन आसपास के विद्यालयों में करवा लिया जाए।

प्राथमिक विद्यालय नहीं खुले हैं, इसलिए शिक्षक-शिक्षिकाएं छात्र-छात्राओं का माह सितंबर के प्रथम सप्ताह में ऑनलाइन नामांकन पूर्ण कर लें। यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि विद्यालय के सेवित क्षेत्र में कोई भी बच्चा नामांकन से वंचित ना रहे।

नामांकन हेतु विकासखंड स्तर पर प्रारंभिक कक्षाओं के लिए उप शिक्षा अधिकारी तथा माध्यमिक कक्षाओं के लिए खंड शिक्षा अधिकारी नोडल अधिकारी होंगे तथा स्वागत उत्सव के दिन अपने विकासखंड के किसी एक विद्यालय में अनिवार्यता उपस्थित होंगे। अपने विकासखंड में हुए नामांकन की सूचना संकलित कर संबंधित मुख्य शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराएंगे।

सभी मुख्य शिक्षा अधिकारी जिला स्तर पर नोडल अधिकारी होंगे व उपरोक्त सूचनाओं को संकलित कर संबंधित मंडलीय अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक शिक्षा को अपराहन 2:00 बजे तक उपलब्ध कराएंगे व मंडल उक्त संकलित सूचना ई-मेल(uksecedu@gmail.com) के माध्यम से अधोहस्ताक्षरी को अपराहन 4:00 बजे तक उपलब्ध कराएंगे।

इस हेतु सभी विद्यालय दिनांक 1 सितंबर 2021 से 14 सितंबर 2021 तक प्रवेश पखवाड़ा एवं 15 सितंबर 2021 को स्वागत उत्सव मनाएंगे। इस कार्यक्रम के अनुश्रवण हेतु राज्य स्तर से भी प्रत्येक विकास खंड के लिए नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। जनपद व विकासखंड स्तरीय नोडल अधिकारी दिनांक 1 से 14 सितंबर की प्रगति की समीक्षा प्रतिदिन करेंगे। मंडलीय अधिकारी साप्ताहिक रूप से प्रवेश की समीक्षा करेंगे। दिनांक 15 सितंबर को प्रत्येक अधिकारी किसी ना किसी विद्यालय में यथासंभव अटल उत्कृष्ट विद्यालय में उपस्थित रहेंगे।