Home खास ख़बर अब खुद कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, ICMR ने निर्देशों के साथ रैपिड...

अब खुद कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, ICMR ने निर्देशों के साथ रैपिड किट को दी मंजूरी….

436
SHARE

कोविड-19 के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट के महत्व पर जोर देते हुए आईसीएमआर ने कहा है कि जिंन लोगों में कोरोना के लक्षण हैं और जो पॉजिटिव पाए गए किसी मरीज के संपर्क में आ चुके हैं, उन्हें कोविड-19 की पुष्टि के लिए घर पर ही रैपिड टेस्ट की मदद से जांच करनी चाहिए। आईसीएमआर ने कहा है कि रैपिड टेस्ट में पॉजिटिव आए सभी लोगों को कोविड पॉजिटिव समझा जाए और उन्हें दोबारा टेस्ट कराने की कोई जरूरत नहीं है।

आईसीएमआर ने कहा है कि घर पर वहीं लोग रैपिड किट का इस्तेमाल करें जिनमें कोरोना के लक्षण हैं, बिना सोचे-समझे ये टेस्ट नहीं करने की सलाह दी गई है। लेकिन जिंन लोगों में कोरोना के लक्षण हैं और रैपिड टेस्ट में रिपोर्ट निगेटिव आई है ऐसे लोगों को तुरंत आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना चाहिए। आईसीएमआर ने कहा है ये इसलिए क्योंकि देखा गया है जिंन मरीजों में वायरस की मात्रा कम है, कई बार उनमें रैपिड टेस्ट के जरिए कोविड-19 की पुष्टि नहीं हो पाती है। हालांकि निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी लक्षण वाले लोगों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बताई गई सावधानियों का पालन करना चाहिए और उन्हें कोरोना के एक संभावित मरीज के तौर पर लिया जाना चाहिए।

घर पर टेस्टिंग करने के लिए लोग गूगल प्ले स्टोर व एप्पल स्टोर से होम टेस्टिंग की जानकारी ले सकते हैं। आईसीएमआर के अनुसार घर पर जांच कर रहे सभी लोग टेस्ट की तस्वीर मोबाइल फोन के जरिए ऐप में अपलोड कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आईसीएमआर ने बताया है कि लोगों का डेटा एक सिक्योर सर्वर पर रहेगा जो आईसीएमआर के कोविड-19 टैस्टिंग पोर्टल से जुड़ा है, यहीं सारा डेटा एकत्र किया जाता है। इस नई प्रक्रिया में मरीजों की गोपनीयता बनाकर रखी जाएगी।