Home उत्तराखंड नैनीताल सांसद अजय भट्ट केन्द्र सरकार में बने राज्यमंत्री, राष्ट्रपति ने दिलाई...

नैनीताल सांसद अजय भट्ट केन्द्र सरकार में बने राज्यमंत्री, राष्ट्रपति ने दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ…

317
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंत्रिमंडल का आज विस्तार हुआ, मंत्रिमंडल में कई नए चेहरे शामिल किए गए हैं तो वहीं कई मंत्रियों का कद बढ़ाया गया है। मोदी मंत्रिमंडल में एक उत्तराखंड से भी नैनीताल- ऊधमसिंहनगर सांसद अजय भट्ट राज्यमंत्री के तौर पर शामिल हुए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कुल 43 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई इसमें 15 कैबिनेट व 28 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली।

मंत्रिपरिषद के विस्तार में सबसे पहले भाजपा सांसद नारायण राणे को शपथ दिलाई गई है।

नारायण राणे के बाद असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को शपथ दिलाई गई।

मंत्रिपरिषद विस्तार में तीसरे मंत्री के रूप में डॉक्टर वीरेंद्र कुमार को शपथ दिलाई गई, वे मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ सीट से सांसद हैं। वे इससे पहले मोदी मंत्रिपरिषद में राज्य स्तर के मंत्री थे।

मध्य प्रदेश से ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को मोदी मंत्रिपरिषद में कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल किया गया है।

जेडीयू को कैबिनेट स्तर पर एक मात्र सीट मिली है। जेडीयू के आरसीपी सिंह को कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई है।

ओडिशा के राज्यसभा सांसद अश्विनी वैष्णव भी मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए हैं। इनके अलावा शहरी एवं आवास मामलों के मंत्री हरदीप पुरी को भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई है।

भाजपा के मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रूपाला और भूपेंद्र यादव को मंत्रिपरिषद में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किया गया है।

कई राज्य स्तर के मंत्रियों को कैबिनेट स्तर पर पदोन्नति दी गई है, उनमें जी किशन रेड्डी का नाम भी शामिल है। लोजपा के संस्थापक दिवंगत रामविलास पासवान के छोटे भाई पशुपति कुमार पारस को कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई है, वे हाजीपुर से सांसद हैं। लोजपा के नेता चिराग पासवान ने उन्हें कैबिनेट में शामिल किए जाने पर एतराज जताया था।

पशुपति कुमार पारस के बाद किरेन रिजिजू को कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई है, वीरेंद्र कुमार के बाद वे दूसरे ऐसे मंत्री हैं जिन्हें कैबिनेट विस्तार में प्रमोट किया गया है।

किरेन रिजिजू के बाद बिहार के आरा से लोकसभा सांसद राज कुमार सिंह को कैबिनेट में जगह मिली है। मोदी सरकार के जिन राज्य स्तर के मंत्रियों को कैबिनेट स्तर पर शपथ दिलाई जा रही है, उनमें वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल हैं। वे हमीरपुर के सांसद हैं और बीसीसीआई के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।