Home खास ख़बर महाराष्ट्र में 1 जून तक तो बिहार में 25 मई तक बढा...

महाराष्ट्र में 1 जून तक तो बिहार में 25 मई तक बढा लॉकडाउन…

195
SHARE

देश में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और अब तक की लोग इस वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। केन्द्र सरकार ने इस बार संपूर्ण लॉकडाउन ना लगाकर कोरोना के रोकथाम की जिम्मेदारी राज्य सरकारों को सौंपी है, जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण की दर अधिक रही है उन राज्यों ने इसके रोकथाम के लिए कई तरह की पाबंदियां लागू की हैं। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए ये पाबंदियां भी लगातार आगे बढ़ रही हैं, इस क्रम में महाराष्ट्र सरकार ने 1 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। साथ ही राज्य में आने वाले लोगों के लिए RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। सरकार ने यह फैसला कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी नहीं होने पर लिया है। वहीं बिहार सरकार ने भी प्रदेश में लॉकडाउन को 10 दिन तक के लिए बढ़ा दिया है।

महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने एक आदेश में कहा है कि राज्य में लागू पाबंदियां एक जून सुबह सात बजे तक लागू रहेगी। आदेश के अनुसार, अब राज्य में परिवहन के किसी भी माध्यम से आने वाले व्यक्ति को संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी, जो राज्य में आने से 48 घंटे पहले जारी की गई हो।

आदेश के अनुसार, संवेदनशील क्षेत्रों (जहां संक्रमण के मामले अधिक हैं) से आने वाले लोगों पर लगी सभी पाबंदियां अब देश के हर राज्य से आने वाले लोगों पर लागू होगी।

उसके अनुसार, माल वाहकों के मामले में, ऐसे वाहनों में दो से अधिक लोगों को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

आदेशानुसार, यदि ये महाराष्ट्र के बाहर से आ रहे हैं, तो उन्हें संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी, जो राज्य में आने से 48 घंटे पहले जारी की गई हो और यह सात दिन तक ही मान्य होगी।

वहीं बिहार सरकार ने अगले 10 दिनों के लिए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया है। प्रदेश में पहले से जारी लॉकडाउन की अवधि 15 मई को समाप्त हो रही थी, लेकिन अब इसे 25 मई तक बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक ट्वीट के जरिये इस बात की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है आज सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ बिहार में लागू लॉकडाउन की स्थिति की समीक्षा की गयी। लॉकडाउन का सकारात्मक प्रभाव दिख रहा है। अतः बिहार में अगले 10 दिनों अर्थात 16 से 25 मई, 2021 तक लॉकडाउन को विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है।