Home खास ख़बर भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, आस्ट्रेलिया को हराकर ओलंपिक इतिहास...

भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, आस्ट्रेलिया को हराकर ओलंपिक इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची…

283
SHARE

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के बाद अब भारतीय महिला हॉकी टीम भी टोक्यो ओलंपिक में सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में आस्ट्रेलिया पर 1-0 से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह बनाई। यह ओलंपिक इतिहास में पहली बार हुआ है जब भारत की महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंची है। अब सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला अर्जेंटीना से होगा।

भारतीय महिला हॉकी टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने पर केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर सहित कई लोगों ने बधाई दी है। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा हॉकी की हमारी दोनों ही टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया है, उसके लिए दोनों टीमों को बधाई। पी वी सिंधु ने कांस्य पदक जीता और उससे पहले मीराबाई चानू ने पदक जीता व लवलीना ने शानदार प्रदर्शन किया। मुझे खुशी है कि भारत की बेटियों ने अब तक दो मेडल जीते हैं।

वहीं केन्द्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा आज भारत के लिए बहुत बड़ा दिन है। हमारी महिला और पुरुष हॉकी टीम का ओलंपिक सेमी​फाइनल में पहुंचना ही अपने आप में इतिहास रचना है। 49 साल बाद भारत ओलंपिक में सेमी​फाइनल खेल रहा है।

वहीं पुरूष हॉकी टीम के पूर्व कप्तान दिलीप तिर्की ने टीम को बधाई देते हए कहा है, इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब ओलंपिक में हमारी महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंची है। ऑस्ट्रेलियाई हॉकी टीम को हराना बड़ी बात है क्योंकि वह पहले कई बार ओलंपिक में मेडल जीत चुके हैं। मैं भारत की महिला हॉकी टीम को बधाई देता हूं।

टीम इंडिया का सेमीफाइनल तक का सफर-

भारतीय महिला हॉकी टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच 4-3 से जीत दर्ज की। उसके बाद आयरलैंड को 2-0 से हराने के बाद क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया। सेमीफाइनल में जाने के लिए क्वार्टर फाइनल में टीम इंडिया की भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से हुई। इस मुकाबले में भारत की महिला हॉकी टीम ने कंगारू टीम को 1-0 से पछाड़कर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली।