Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड के सरकारी स्कूलों में इस बार नहीं होंगे होम एग्जाम।

उत्तराखण्ड के सरकारी स्कूलों में इस बार नहीं होंगे होम एग्जाम।

436
SHARE

उत्तराखंड शिक्षा विभाग से एक बड़ी खबर सामने आई है, खबर ये है कि कोरोना वायरस के कारण इस शैक्षिक सत्र में होम एग्जाम नहीं कराए जाएंगे। दैनिक अखबार हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी विद्यालयों में पांचवी से नवी और ग्यारहवीं के छात्रों को बिना परीक्षा लिए अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। प्राइवेट स्कूलों को परीक्षा लेने की छूट दी जाएगी। परीक्षा ऑनलाइन – ऑफलाइन दोनों मोड़ में हो सकती है।

अखबार ने शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के हवाले से लिखा है कि सरकारी स्कूलों के छात्रों ने कोरोना काल में चुनौतियों का सामना किया है उन पर परीक्षा लाडला नाइंसाफी होगी। 9वीं और 11वीं के छात्र बोर्ड परीक्षाओं को लेकर स्वयं भी गंभीर रहते हैं, इसलिए उन्हें अगली कक्षा में सीधा प्रोन्नत कर दिया जाएगा इसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है उच्च स्तर से अनुमोदन के बाद आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

इस साल केवल बोर्ड परीक्षाएं ही कराई जाएंगी। हाई स्कूल और इंटर कॉलेेजो में इस साल सर्दियों की छुट्टियां मुश्किल हैं। ठंड को देखते हुए आमतौर पर  मैदानी इलाकों में एक से 13 जनवरी तक अवकाश रहता है उच्च पर्वतीय क्षेत्रों मेंं 26 दिसंबर से 31 जनवरी तक छुट्टियां रहती हैं। शिक्षा सचिव के अनुसार बोर्ड परीक्षा और सिलेबस को देखते हुए माध्यमिक स्कूलों को सर्दियों की छुट्टियों से मुक्त रखा जाएगा और बाकी स्कूल पहले से ही बंद है।