Home उत्तराखंड कोविड-19 महामारी में अनाथ हुए बच्चों के सहयोग के लिए आगे आया...

कोविड-19 महामारी में अनाथ हुए बच्चों के सहयोग के लिए आगे आया HNB मेडिकल विश्वविद्यालय…

504
SHARE

हेमवती नन्दन बहुगुणा उत्तराखण्ड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय देहरादून के कुलपति प्रो० डॉ० हेमचन्द्र द्वारा विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों के प्राचार्य एवं निर्देशक के साथ आहूत वर्चुअल (ऑन लाइन) बैठक ली गयी। बैठक में कुलपति द्वारा समस्त मेडिकल, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल संस्थानों के प्राचार्यों द्वारा कोविड-19 महामारी के रोकथाम में दिये जा रहे सहयोग के लिए सराहना की गयी। कुलपति द्वारा अवगत कराया गया कि कोविड-19 की प्रथम एवं द्वितीय लहर में अभी तक राज्य में कुल 6535 लोगों की मृत्यु हो चुकी है तथा अभी भी लगभग 25,366 लोग कोविड संक्रमित है।

वर्तमान में विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों में 8,000 हजार अभ्यर्थी (मेडिकल, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत है। प्रो० चन्द्र द्वारा विश्वविद्यालय स्तर से कोविङ-19 महामारी से अभिभावकों को खोने के उपरान्त हेमवती नन्दन बहुगुणा उत्तराखण्ड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के अनाथ हो गये अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय की ओर से अध्ययन शुल्क में सहयोग करने का आश्वासन दिया गया।

साथ ही सम्बद्ध कॉलेजों के प्राचार्यो/ निर्देशकों से अपील की गयी कि ऐसे अभ्यर्थियों हेतु कॉलेज छात्रहित में उक्त परिस्थिति में अभ्यर्थियों की हर सम्भव मदद करे। उनके लिए विशेष शिक्षा सहायता शुल्क उपलब्ध कराये जाने हेतु सभी सम्बद्ध संस्थानों हेतु निर्देश दिये गये है। कुलपति द्वारा यह भी निर्देश दिये गये की सभी संस्थान यह भी सुनिश्चित करे, की कोविड महामारी से उत्पन्न आर्थिक स्थिति के कारण किसी भी छात्र की पढ़ाई में कोई भी व्यवधान न पड़े तथा छात्रों पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त व्ययभार न पड़े।

कुलपति द्वारा कॉलेजों / संस्थानों को निर्देश दिये गये है कि ऐसे अभ्यर्थियों को चिन्हित करते हुए उनकी सूची दस दिनों के अन्दर विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराये।