Home उत्तराखंड उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने डॉ. चौहान की पुस्तक...

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने डॉ. चौहान की पुस्तक का किया विमोचन।

359
SHARE

उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने श्रीदेवसुमन विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. रमेश सिंह चौहान की पुस्तक विमोचन विधानसभा सभागार में किया। डॉ. चौहान द्वारा लिखित इस पुस्तक का शीर्षक know your learning styles है। यह पुस्तक उनकी मूल रचना है, और इसमें माध्यमिक शिक्षा के विद्यार्थियों की अधिगम शैली का विस्तृत वर्णन किया गया है। डॉ चौहान ने कहा कि यह पुस्तक विद्यार्थियों के साथ- साथ अध्यापकों, अभिभावकों एवं देश के शिक्षाविदों तथा शिक्षा संबंधी नीति निर्धारकों के लिए भी उपयोगी साबित होगी।

डॉ. चौहान के अब तक के 20 वर्षों के शैक्षणिक, अनुसंधानिक एवं प्रशासनिक अनुभव के दौरान चालीस से अधिक शोध पत्र विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय शोध पत्रों में प्रकाशित हो चुके हैं एवं 150 से अधिक राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार कार्यशालाओं एवं संगोष्ठियों में प्रतिभाग एवं शोधपत्र प्रस्तुत कर चुके हैं।

डॉ चौहान का जन्म उत्तरकाशी जनपद के सीमान्त गांव गोकुल (झोटाडी) बंगाड के एक किसान परिवार में हुआ, प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा गांव के ही राजकीय विद्यालयों से प्राप्त करने के पश्चात उच्च शिक्षा हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर से प्राप्त की। डॉ चौहान को वर्ष 2013 में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय एवं उत्कृष्ट कार्यों हेतु तिलाडी सम्मन समिति बडकोट, उत्तरकाशी द्वारा तिलाडी सम्मान श्रृंखला के तहत प्रशस्ति पत्र एवं वर्ष 2020 में दिव्य हिमगिरी उत्तराखंड द्वारा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने हेतु वर्ष 2020 के टीचर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।