Home उत्तराखंड 2 अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग, शिक्षा...

2 अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग, शिक्षा सचिव ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश…

306
SHARE
फाइल फोटो

उत्तराखण्ड में 2 अगस्त से स्कूल कॉलेज खुल रहे हैं। स्कूलों को खोलने के लिए शासन-प्रशासन के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती स्कूलों में कोविड-19 सुरक्षा मानकों का पालन कराने की होगी। इन चुनौतियों से कैसे निपटा जाए इसके लिए शिक्षा सचिव राधिका झा ने अधिकारियों की ली और जरूरी निर्देश दिए हैं। शिक्षा सचिव ने विद्यालयों को खोलने से पूर्व साफ-सफाई व सैनिटाइज कराने के निर्देश दिए हैं। मैदानी जिलों में अधिक छात्र संख्या देखते हुए विद्यालयों को दो पालियों में संचालित करने की कार्ययोजना बनाने की जिम्मेदारी मुख्य शिक्षा अधिकारी को दी गई है।

शिक्षा सचिव ने मुख्य शिक्षा अधिकारियों, जिला शिक्षा अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों एवं उप शिक्षा अधिकारियों एवं उपशिक्षा अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए विद्यालयों को खोलने से पहले स्वच्छता, पेयजल, शौचालय, सैनिटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं, उन्होंने अधिक संख्या में शिक्षकों, भोजनमाताओं और शैक्षणिक व शिक्षणोत्तर कार्मिकों का टीकाकरण कराने के निर्देश दिए भी दिए हैं।

विद्यालयों में कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के लिए शिक्षा महानिदेशक चिकित्सा विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग के समन्वय से एसओपी भी जारी करेगें। विद्यालयों में मास्क के इस्तेमाल और सुरक्षित सामाजिक दूरी, सैनिटाइजेशन का विशेष ध्यान रखा जाएगा। विद्यालयों को इसकी तैयारी करने और इस व्यवस्था को दिनचर्या में शामिल करने के निर्देश भी दिए गए हैं। ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा भी बच्चों को दी जाएगी।