Home उत्तराखंड एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. हेम चन्द्र पांडे ने पहाड़ी...

एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. हेम चन्द्र पांडे ने पहाड़ी भाषा में समझाया क्या है कोरोना वायरस, कैसे करें बचाव. देखें वीडियो…

441
SHARE

देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से अब तक हजारों लोगों ने अपनी जान गंवाई है, और लाखों लोग इस संक्रमण की जद में हैं। उत्तराखंड में भी कोरोना वायरस अब तक कई लोगों की जान ले चुका है। यह प्रदेश के शहरों के साथ-साथ अब गांवों में भी फैल चुका है। क्या है कोरोना वायरस और कैसे इससे बचाव करें, इस बारे में हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. हेम चन्द्र पांडे ने उत्तराखंड की स्थानीय भाषा (कुमाऊंनी, गढ़वाली) में विस्तार से जानकारी दी है। डॉ. हेम चन्द्र पांडे कोविड-19 पर उत्तराखंड सरकार को तकनीकी सहायता व पॉलिसी बनाने वाली कमेटी के अध्यक्ष भी हैं। इस कमेटी में अध्यक्ष के अलावा 13 अन्य सदस्य हैं।

डॉ. हेम चन्द्र के अनुसार कोरोना वायरस एक छोटा सा विषाणु है, जिसे हम आंखों से देख नहीं सकते लेकिन यह एक व्यक्ति से दूसरे में फैल जाता है। उन्होंने बताया कि इसके फैलने का कारण संपर्क में आना है, और थूक व खांसने के कारण भी लोग एक दूसरे के संपर्क में आ जाते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ वैज्ञानिक अब इसके हवा में भी फैलने के कारण बता रहे हैं लेकिन अभी इसके प्रत्यक्ष प्रमाण सामने नहीं आए हैं।

कैसे करें बचाव-
डॉ. हेम चन्द्र पांडे के मुताबिक हमें इससे बचाव के लिए हमें अपने व्यवहार में इस्तेमाल होने वाली चीजों पर ध्यान देना होगा, सामाजिक दूरी का पालन करते हुए कम से कम 6 गज की दूरी बनानी होगी, इसके पीछे कारण ये है कि आपस में बात करते हुए यदि किसी को छींक भी आए तो उसके छीटे दूसरे तक ना पहुंचे, उन्होंने लोगों से सही तरीके से मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने और तम्बाकू, गुटखा खाकर इधर-उधर ना थूकने  की अपील की है।