Home खास ख़बर कोरोना थमा नहीं, बर्ड फ्लू नई आफत आ गई।

कोरोना थमा नहीं, बर्ड फ्लू नई आफत आ गई।

376
SHARE

कोरोना की मुसीबत अभी बनी ही हुई थी कि देश में अब एक और संकट खड़ा होता दिख रहा है। देश के कई राज्यों से बर्ड फ्लू फैलने की खबरें सामने आ रही हैं। जिसके बाद केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों को एडवाइजरी भी जारी की है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, केरल, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और झारखंड में बड़ी तादाद में पक्षियों की अचानक मौत हुई है। केरल, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में इस बात की पुष्टि हुई है कि यहां बडे पैमाने पर पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू से हुई है।

देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद उत्तराखण्ड में भी पशुपालन विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। पशुपालन विभाग ने सभी जिलों को गाइडलाइन जारी की है। वहीं मु्ख्य पशु चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि ब्लॉक स्तर पर गठित रैपिड रिस्पांस टीम के माध्यम से पोल्ट्री फार्म पर निगरानी रखी जाए।

वहीं कार्बेट नेशनल पार्क व उसके आस-पास के जलाशयों में पहले से ही अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रवासी पक्षियों के स्थानों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। बर्ड फ्लू के अलर्ट को देखते हुए नैनीताल चिडियाघर में वन्य जीवों के आहार से अंडा और चिकन पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी गई है। कुमांऊ मण्डल के जलाशयों में नाव-स्टीमरों से गश्त के टीमें उतारी गई हैं, तो जंगल में निगरानी के लिए ड्रोन का सहारा लिया जा रहा है।

कितना खतरनाक है बर्ड फ्लू-

बर्ड फ्लू या एवियन इंफ्लूएंजा एक वायरल एंफेक्शन है जो कि पक्षियों से पक्षियों में फैलता है। यह ज्यादातर पक्षियों के लिए जानलेवा साबित होता है। साथ ही पक्षियों से इंसानों और दूसरे प्राणियों में पहुंचने पर यह उनके लिए भी घातक साबित होता है।