Home उत्तराखंड कारगिल विजय दिवस पर सीएम ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि….

कारगिल विजय दिवस पर सीएम ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि….

205
SHARE

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सेना ने अदम्य साहस, वीरता और रणनीतिक कौशल का प्रदर्शन किया था। इस विजय अभियान में कई वीर सैनिकों ने अपना जीवन मातृ भूमि की रक्षा के लिए बलिदान किया। उनका बलिदान हमेशा प्रेरणा देता रहेगा।

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री धामी ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारतीय सैनिकों ने कारगिल युद्ध में विपरीत परिस्थितियों में वीरता का परिचय देते हुए घुसपैठियों को सीमा पार खदेड़ा। सीमाओं की रक्षा के लिए वीर सैनिकों का बलिदान हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में भी देश के लिए बलिदान की परंपरा रही है। राज्य सरकार सैनिकों, पूर्व सैनिकों व उनके स्वजन के कल्याण के लिए वचनबद्ध है। कारगिल विजय दिवस हमें देश के लिए शहीद हुए जांबाज सैनिकों की वीरता, पराक्रम, शौर्य एवं बलिदान की याद दिलाता है। विजय दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बड़ी घोषणा भी की है, जिसमें सेकेंड वर्ल्ड वॉर की विधवाओं की पेंशन को 8 हजार से बढाकर 10 हजार रुपए करने की घोषणा की गई। इसके अलावा सैनिकों के बच्चो के लिए हल्द्वानी में छात्रावास खोलें जायेंगे साथ ही सरकार अब 1 सितंबर से प्रदेशभर में सैनिक सम्मान यात्रा निकालने जा रही है।

आपको बता दें कि कारगिल युद्ध में उत्तराखंड के बेटों ने पराक्रम की नई मिसाल पेश की थी,जिसमे दून के 28, पौड़ी-13, टिहरी-08, नैनीताल-05, चमोली-05, अल्मोड़ा-04, पिथौरागढ़-04, रुद्रप्रयाग-03, बागेश्वर-02, यूएसनगर-02 और उत्तरकाशी का एक जवान शहीद हुआ था। इस युद्ध में अदम्य पराक्रम के लिए दो महावीर चक्र, नौ वीरचक्र, 14 सेना मेडल मिले।