Home उत्तराखंड HNB मेडिकल यूनिवर्सिटी के नए कैंपस में भी वृक्षारोपण कर मनाया पर्यावरण...

HNB मेडिकल यूनिवर्सिटी के नए कैंपस में भी वृक्षारोपण कर मनाया पर्यावरण दिवस….

393
SHARE

प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे मनाने की वजह मनुष्य जाति को अपने पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है। पर्यावरण की वजह से ही आज इंसान और अन्य जीव-जंतुओं का जीवन संभव है। यह दिवस इसी सुंदर प्रकृति को समझने और उससे तालमेल बैठाने के लिए है। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय देहरादून में भी वृक्षारोपण किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हेम चन्द्र पांडे ने विश्वविद्यालय के वर्तमान प्रांगण के साथ ही सेलाकुई के पास निर्माणाधीन विश्व विद्यालय के नए कैंपस में भी पौधारोपण किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि धरती, आकाश, जल, वायु को शुद्ध रखना है, क्योंकि जिस वातावरण में हम रहते हैं उसका संरक्षण करना भी हमारी जिम्मेदारी है। सामाजिक जीवन में अपने समाज की रक्षा करना हम सबकी जिम्मेदारी है, हम इसके लिए केवल सरकार पर ही निर्भर नहीं रह सकते। जब हमारे समाज का वातावरण शुद्ध रहेगा तभी हम जीवन-यापन कर सकेंगे।

डॉ. पांडे ने कहा कि आज बहुत स्थानों पर वृक्षारोपण के कार्य हुए हैं, जो की एक अच्छी पहल है। उन्होंने लोगों से अपील की कि पर्यावरण संरक्षण में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी, पर्यावरण की सुरक्षा आम आदमी के जीवन से जुड़ा विषय है। पर्यावरण का संरक्षण हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है।