Home उत्तराखंड शिक्षा विभाग से बड़ी खबर- अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में नियुक्ति के लिए...

शिक्षा विभाग से बड़ी खबर- अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में नियुक्ति के लिए प्रधानाचार्य व शिक्षकों को यह शर्तें पूरी करनी होगी…

466
SHARE

प्रदेश के अटल उत्कृष्ट राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाचार्य व अध्यापकों की तैनाती को लेकर शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम ने आदेश जारी किए हैं। इन विद्यालयों में प्रधानाचार्य व शिक्षकों की तैनाती को लेकर कुछ मानक तय किए गए हैं। इसके तहत प्रधानाचार्य के पदों पर नियुक्ति के लिए वहीं प्रधानाचार्य योग्य माना जाएगा जो अंग्रेजी माध्यम से पठन-पाठन और संवाद करने में सक्षम हो तथा आवेदनकर्ता की आयु 55 वर्ष से अधिक न हो।

वहीं सहायक अध्यापक एलटी एवं प्रवक्ता पदों के लिए भी शिक्षकों को अंग्रेजी में पठन-पाठन और संवाद करने में सक्षम होना अनिवार्य होगा साथ ही आवेदनकर्ता की उम्र 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वहीं उक्त पदों पर रिक्त पदों के सापेक्ष आवेदनों की संख्या अधिक हो तो उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर द्वारा एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित की जाएगी। उसके पश्चात महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा उत्तराखण्ड के स्तर पर विषय विशेषज्ञों की समिति गठित की जाएगी जिसके द्वारा अभ्यर्थियों का साक्षात्कार/कम्युनिकेशन स्किल के आधार पर उपरोक्त पदों पर चयन किया जाएगा।

प्रधानाचार्य के पदों पर चयन हेतु पर्याप्त संख्या में पात्र अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं होने पर उक्त पदों पर सेवा स्थानांतरण या प्रतिनियुक्ति के माध्यम से गठित चयन समिति के द्वारा चयन किया जा  सकेगा।

उक्त चयन नियुक्ति के पश्चात संदर्भित विद्यालयों में कार्यभार ग्रहण करने के उपरान्त प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों/ कार्मिकों की संबंधित अटल उत्कृष्ट विद्यालय में तैनाती 5 वर्ष के लिए की जाएगी।

अटल उत्कृष्ट विद्यालय में तैनाती के दौरान शिक्षक का विषय विशेष में विगत 5 वर्षों का परीक्षा परिणाम 90 प्रतिशत से अधिक अथवा परिषदीय परीक्षा के औसत से अधिक (जो भी अधिक हो) होने तथा प्रतिवर्ष आउटस्टेंडिंग रिपोर्ट होने की दशा में शिक्षक की पर चयन समिति द्वारा तैनाती की अवधि आगामी 5 वर्षों तक बढाए जाने पर विचार किया जा सकेगा। इस प्रकार प्रधानाचार्य के द्वारा सहमति दिए जाने पर तैनाती अवधि 5 वर्ष के लिए बढाई जा सकती है।