Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा ब्रेकिंग – शुक्रवार को जिले में 10 स्थानों पर किया जाएगा...

अल्मोड़ा ब्रेकिंग – शुक्रवार को जिले में 10 स्थानों पर किया जाएगा कोरोना वैक्सीन का पूर्वाभ्यास (ड्राईरन)।

721
SHARE

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन के पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जायेगा। उन्होंने बताया कि भारत सरकार और राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण के लिए जनपद में 8 जनवरी को प्रातः 9ः00 बजे से पूर्वाभ्यास (ड्राईरन) होगा। उन्होंने बताया कि इस पूर्वाभ्यास के लिए जनपद अल्मोड़ा के 10 वेक्सिनेशन सेंटर (सेशन साइट) चुने गए है। जिनमें बेस चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय, प्रा0स्वा0केन्द्र लगमगड़ा, प्रा0स्वा0केन्द्र पेटशाल, प्रा0स्वा0केन्द्र हवालबाग, सामु0स्वा0केन्द्र द्वाराहाट, प्रा0स्वा0केन्द्र धौलादेवी, प्रा0स्वा0केन्द्र ताकुला, रा0 चिकित्सालय रानीखेत, जीवन ज्योति हाॅस्पिटल है। उन्होंने बताया कि 10 सेन्टरों में मानव संसाधन (वैक्सीनेटर व वैक्सीनेटरस आफिसर) चयनित किये गये है। वैक्सीन लगने के 30 मिनट तक व्यक्ति को ऑब्जर्वेशन रूम में रहना होगा। जिससे यह पता लग सके कि वैक्सीन का व्यक्ति पर कोई साइड इफेक्ट तो नही हो रहा हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार कर ली गयी हैं। प्रथम चरण में जिन लोगों को  वैक्सीन लगेगी उनके मोबाइल रजिस्टर किए जाएंगे तथा उन्हें मैसेज द्वारा सूचना प्रदान की जाएगी तथा मैसेज में ही उनके सेंटर की जानकारी भी होगी उन्होंने बताया कि किसी भी तरह के रिएक्शन से निपटने के लिए डॉक्टर पैरामेडिकल स्टाफ की भी व्यवस्था कर ली गई है साथ ही जिले के सभी जगहों पर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि वेक्सिनेशन को सफल बनाने के लिए सभी ऑफिसर की ट्रेनिंग भी जा चुकी हैं। सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई है। तथा सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया जा चुका है कि वह सेशन साइट पर जाकर व्यवस्था का जायजा लें ताकि कल पूर्वअभ्यास में किसी भी प्रकार की कोई कमी ना रहे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार ही टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इस गतिविधि को सर्वोच्च मानको के अनुसार चुनाव के दौरान की जाने वाली व्यवस्था के अनुसार ही संपादित किया जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सविता हयांकी ने बताया कि कोरोना माॅक ड्रिल की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। शुक्रवार को प्रातः09ः00 बजे से पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) प्रारंभ होगा।