Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा- द्वाराहाट इंजीनियरिंग कॉलेज में किया गया बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन, जिलाधिकारी...

अल्मोड़ा- द्वाराहाट इंजीनियरिंग कॉलेज में किया गया बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन, जिलाधिकारी ने अधिकांश शिकायतों का मौके पर किया निस्तारण….

357
SHARE

शासन की प्राथमिकताओं के अनुरूप सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जन समस्याओं के निस्तारण हेतु आयोजित होने बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन द्वाराहाट इंजीनियरिंग कॉलेज में किया गया। स्थानीय विधायक महेश नेगी की अध्यक्षता और जिला पंचायत अध्यक्ष उमा बिष्ट ने इस शिविर में विशिष्ट अतिथि के रुप में प्रतिभाग किया। शिविर में कुल 80 शिकायतें/समस्याएं दर्ज कराई गई। जिलाधिकारी वंदना सिंह ने संबंधित विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में लोगों द्वारा दर्ज की गई अधिकांश शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही किया।

 

बहुउद्देशीय शिविर में राशन कार्ड ऑनलाइन न होने, कई नाम छूट जाने व सस्ता गल्ला की दुकानों में रेट लिस्ट न होने आदि की शिकायतें प्राप्त हुई। जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को तत्काल एक अभियान चलाकर  ग्राम पंचायतों में खुली बैठक आयोजित कराकर राशन कार्ड ऑनलाइन करने व छूटे पात्र लोगों को जोड़ने के निर्देश दिए साथ ही सभी सस्ता गल्ला विक्रेता की दुकान के बाहर रेट लिस्ट लगाने के निर्देश भी दिए। इसके अलावा जिलाधिकारी ऑनलाइन हुए राशन कार्ड धारकों की सूची संबंधित ग्राम प्रधान को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने 10 दिन के भीतर सभी दिव्यांगों को अंत्योदय योजना के अंतर्गत जोड़ने के निर्देश भी दिए।

इस दौरान पीएमजीएसवाई के अंतर्गत कई सड़कों में मुआवजा न मिलने व कई विभागीय परिसंपत्तियों क्षतिग्रस्त होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने प्रस्तावों को जल्द से जल्द बनाने के अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जो ग्राम मोटर मार्ग सुविधा से वंचित रह गए हैं उन्हें पीएमजीएसवाई की फेज-3 के सर्वे में जोड़ने तथा उनका प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिए। शिविर में दूधोली मोटर मार्ग के डामरीकरण की गुणवत्ता सही नही होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता को निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

 

इस शिविर में एएनएम सेंटर मनेला में बिजली, पानी की सुविधा न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने एक सप्ताह के भीतर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। चिकित्सा केंद्र बिन्ता में कर्मचारियों के अनुपस्थित रहने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए। कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटरों पर पेयजल की आपूर्ति वैक्सीन लगाने वाले लोगों के लिए सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। नौगांव इंटर कॉलेज में एसएमसी के चुनाव न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने 3 दिन के भीतर प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश मुख्य शिक्षा अधिकारी को दिए। इस दौरान विद्युत, पेयजल, समाज कल्याण, श्रम, कृषि, वन, सिंचाई, शिक्षा आदि विभागों की शिकायतें प्राप्त हुई। जिस पर जिलाधिकारी ने आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम विकास अधिकारियों को रोस्टर के आधार पर गांव में भ्रमण व उसकी सूचना ग्राम प्रधान को प्रेषित करने के निर्देश दिए।

 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जो शिकायती पत्र विभाग को प्राप्त होते हैं उसके निस्तारण की सूचना संबंधित शिकायतकर्ता को अवश्य दें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को लोगों की परेशानियों का समाधान संवेदनशीलता के साथ करने के निर्देश दिए। इस शिविर में विधायक महेश नेगी द्वारा 25 लोगों को आर्थिक सहायता के चैक वितरित किए। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र की कई जन समस्याओं से भी अवगत कराया जिस पर अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत अध्यक्ष उमा बिष्ट ने भी क्षेत्र से सम्बंधित कई समस्याएं रखीं।
शिविर में विशेष अभियान के तहत 120 दिव्यांगों के प्रमाण पत्र बनाये गए जिनमे 52 मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के प्रमाण पत्र बनाये गए। 48 दिव्यांगों का वैक्सीनेशन भी किया गया साथ ही 35 दिव्यांगों के आधार कार्ड बनाये गए। इस शिविर में समाज कल्याण विभाग द्वारा 37 लोगो प्रमाण पत्र बनाये गये जिसमें वृद्वावस्था के 15, दिव्यांग के 03, विधवा के 06, परित्यागता के 03, पूर्ति विभाग के राशन कार्ड सम्बन्धी 45 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। खण्ड विकास कार्यालय द्वारा अन्य योजनाओं के 42 प्रमाण पत्र बनाये गये। इस दौरान बाल विकास विभाग को नन्दादेवी गौरादेवी के 04 आवेदन प्राप्त हुए। पर्यटन विभाग द्वारा वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली के 16, होमस्टे/अन्य के 10 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। इस शिविर में जिला विकंलाग एवं पुर्नवास केन्द्र अल्मोड़ा द्वारा 10 कान की मशीन, 03 व्हील चीयर, 09 लाठी, 03 कमर की बैल्ट, एक गले की बैल्ट एवं 01 वॉकर प्रदान किये गये। इस दौरान विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाए गए हैं जिसमें लोगों को विभागीय जानकारी व उपकरण आदि प्रदान किए गए।