Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा-आजीविका संर्वद्धन के उद्देश्य से 8 व 9 दिसंबर को हवालबाग में...

अल्मोड़ा-आजीविका संर्वद्धन के उद्देश्य से 8 व 9 दिसंबर को हवालबाग में आयोजित होगा आजीविका महोत्सव…..

83
SHARE

आजीविका संर्वद्धन के उद्देश्य से अल्मोड़ा जनपद के हवालबाग में 8 व 9 दिसंबर 2021 को आजीविका महोत्सव आयोजित किया जाएगा। आजीविका महोत्सव में विकास से संबंधित विभागों द्वारा कार्यशाला सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। महोत्सव की तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने कलेक्ट्रेट में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली, महोत्सव के दौरान होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तय करते हुए विभिन्न विभागीय अधिकारियों को उनके विभागों से सम्बन्धित जिम्मेदारियां सौंपी।

जिलाधिकारी ने विभिन्न कार्यशालाओं हेतु अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित 50-50 लाभार्थियों व किसानों की सूची दो-तीन दिन में तैयार कर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि महोत्सव के दोनों दिन कार्यशालायें आयोजित होंगी जिसमें पहले दिन कृषि, उद्यान व पशुपालन और दूसरे दिन उद्योग, एनआरएलएम, पर्यटन व आजीविका विभागों की कार्यशाला होगी।
                           

जिलाधिकारी ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिये कि सम्बन्धित कार्यशालाओं के लिए अच्छे विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाय जिससे इस महोत्सव की सार्थकता सिद्व हो सके। महोत्सव के दौरान विभिन्न विभागों के स्टॉल व उनके द्वारा बनाये गये उत्पादों का प्रदर्शन भी होगा इसके लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों के साथ-साथ जनपद में अच्छे कार्य करने वाले एनजीओ आदि के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाने के लिए पर्यटन अधिकारी को निर्देशित किया।

महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र को बायर-सेलर मीट हेतु उद्यमियों चिन्ह्ति करने के निर्देश दिये साथ ही संस्कृति व शिक्षा विभाग को सांस्कृतिक कार्यक्रमों हेतु आवश्यक तैयारियॉ करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने कहा कि इस महोत्सव का उद्देश्य आजीविका से जुड़े लोगों को किसी न किसी प्रकार से लाभ दिलाना है। इस दौरान अन्य बिन्दुओं पर भी विचार-विमर्श किया गया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडे के अलावा संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।