Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा अल्मोड़ा- जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने चौखुटिया तहसील का निरीक्षण कर आपदा के...

अल्मोड़ा- जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने चौखुटिया तहसील का निरीक्षण कर आपदा के दौरान क्षेत्र में हुए नुकसान की ली जानकारी…

115
SHARE

जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने गुरूवार को अपने द्वाराहाट/चौखुटिया भ्रमण के दौरान तहसील चौखुटिया का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सभी पत्रावलियों का निरीक्षण करते हुए विकास कार्यों की जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि तहसील में आने वाले लोगों को प्रमाण पत्रों को बनाने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इस बात का सभी कर्मचारी विशेष ध्यान दें।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने फौजदारी वादों के निस्तारण, राजस्व वादों, सूचना के अधिकार, शस्त्र नवीनीकरण, सी0एम0 हैल्प लाईन पोर्टल से प्राप्त शिकायतें एवं उनका निस्तारण, मजिस्ट्रीयल जॉच आख्या सहित अन्य बिन्दुओं पर जानकारी प्राप्त की और निर्देश दिये कि जो प्रकरण लम्बित है उनका निस्तारण यथाशीघ्र कर दिया जाय। उन्होंने उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये कि तहसील में आधार केन्द्र खोलने हेतु जो औपचारिकतायें पूर्ण की जानी है उन्हें तत्काल पूर्ण करते हुए आधार केन्द्र खोल लिया जाय।                                                     

जिलाधिकारी ने आपदा के दौरान क्षेत्र में हुए नुकसान की जानकारी ली और निर्देश दिये कि आपदा प्रभावित क्षेत्र के निरीक्षण के लिये टीमों का गठन कर न्याय पंचायतों व ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया जाय। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जिन लोगों के आपदा के दौरान भवन, ऑगन एवं सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त हुए है उनकी सूची तत्काल जिला कार्यालय को भेजी जाय। निरीक्षण के उपरान्त जिलाधिकारी ने राजकीय जूनियर हाईस्कूल पान में बनायी गयी मनरेगा के अर्न्त्गत सुरक्षा दिवार का जायजा लिया। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो क्षेत्र सब्जी उत्पादक है उन क्षेत्रों में सिंचाई योजना बनायी जाय साथ ही मनरेगा के अन्तर्गत घेरबाड़ की जाय। काश्तकारों को मछली पालन हेतु मत्स्य विभाग की ओर से तालाब बनाये जाय इस दौरान उपजिलाधिकारी द्वाराहाट जयवर्द्वन शर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।