Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड में लगभग डेढ़ साल बाद मंगलवार से खुल गए प्राथमिक स्कूल….

उत्तराखण्ड में लगभग डेढ़ साल बाद मंगलवार से खुल गए प्राथमिक स्कूल….

190
SHARE

उत्तराखंड में लगभग डेढ़ साल बाद आज कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के स्कूल खुल गए हैं, कोरोना संक्रमण के चलते मार्च 2020 में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। ऊपरी कक्षाओं के बच्चों के लिए तो स्कूल-कॉलेज खोल दिए गए थे, लेकिन प्राथमिक विद्यालय अभी तक बंद ही थे। परिस्थितियां सामान्य होने पर अब प्रदेश में प्राथमिक विद्यालयों को भी खोल दिया गया है।

प्राथमिक विद्यालयों को कोरोना रोकथाम के लिए सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करते हुए खोला गया है, स्कूल पहुंच रहे छात्र-छात्राओं को मास्क पहनकर ही विद्यालय में प्रवेश दिया जा रहा है। स्कूल के मुख्य गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग, हैंड सैनिटाइजेंशन व सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखा जा रहा है, जबकि क्लास रूम में बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए की गई है। लंबे समय बाद स्कूल पहुंच रहे छात्र-छात्राएं स्कूल खुलने से काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। अभिभावक भी सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन को देखते हुए बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे हैं।

स्कूलों में छात्र अपने अभिभावकों की सहमति पर ही आ सकेंगे। स्कूल प्रबंधन छात्रों पर स्कूल आने के लिए किसी भी प्रकार का दबाव नहीं बनाएंगे। घर से पढ़ने के इच्छुक छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था जारी रहेगी। हालांकि कई प्राइवेट स्कूल अभी स्कूल शुरू करने पर सहमत नहीं हैं, माना जा रहा है कि अक्टूबर तक प्राइवेट स्कूल भी खुल जाएंगे।