Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा यहां आयुर्वेदिक चिकित्सा से दूर की जाती है नशे की लत, युवाओं...

यहां आयुर्वेदिक चिकित्सा से दूर की जाती है नशे की लत, युवाओं के कल्याण हेतु हवालबाग में चलाया जा रहा नशा मुक्ति केन्द्र।

345
SHARE

अल्मोड़ा जिले के हवालबाग में जिला प्रशासन के सहयोग से नशे से ग्रस्त युवाओं के कल्याण के लिए नशा मुक्ति केन्द्र चलाया जा रहा है। यह केन्द्र अल्मोडा के प्रसिद्ध आयुर्वेदिक चिकित्सक व समाजसेवी डाँ अजीत तिवारी के निर्देशन में चल रहा हैं। इस केन्द्र में नशे से ग्रसित भर्ती किये जाने वाले युवाओं को बिना किसी प्रताड़ना के ठीक करने की कोशिश की जाती है। जिसमें आयुर्वेदिक चिकित्सा, प्राकृतिक चिकित्सा, मर्म चिकित्सा, योग, यज्ञ, ध्यान, खेलकूद, सकारात्मक कक्षाओं के द्वारा चिकित्सा दी जाती है।

केन्द्र के नोडल अधिकारी डॉ. अजीत तिवारी ने बताया कि कई युवा यहा से ठीक होकर अपने व्यवसाय में लग गये हैं, और नशे की लत से बाहर निकल चुके हैं। और इस नशा मुक्ति केन्द्र में शांति कुंज हरिद्वार के सदस्यों द्वारा भी समय समय पर मार्गदर्शन दिया जाता है, समय समय पर विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारीगण का यहां आगमन होता रहता है और उनके मार्गदर्शन का लाभ यहां पर भर्ती युवाओं को मिलता रहता है।

उन्होंने बताया कि यहाँ से निकले एक युवा रियाज ने बताया कि नशा मुक्ति केन्द्र हवालबाग में बिताये कुछ महीने मेरे जीवन को बदलने में सहायक हुये हैं, अब मैं सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहा हूँ। एक दुसरे युवा हिंमाशु ने भी अपना रोजगार शुरू कर दिया है। वहीं हल्द्वानी से आये एक युवा में भी सकारात्मक परिवर्तन आने के कारण वह अब घर पर समय दे रहा है। उन्होंने बताया कि नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वावधान में शहर के विभिन्न स्कूल मे नशा मुक्ति कैंप का आयोजन भी किया जाता है।