Home उत्तराखंड यह सॉफ्टवेयर 3 से 5 सेकंड में करेगा कोरोना संक्रमण की पहचान।

यह सॉफ्टवेयर 3 से 5 सेकंड में करेगा कोरोना संक्रमण की पहचान।

232
SHARE

कोरोना वायरस से इस वक्त पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है, पूरी दुनिया में लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, तो वहीं हजारों लोगों को अब तक जान चली गई है। लेकिन अभी तक इसकी दवाई नहीं बन पाई है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इसकी दवा खोजने के शोध में लगे हैं। लेकिन फिलहाल इससे बचाव के लिए टेस्टिंग किट व प्रोटेक्शन किट पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।

 

इस बीच आईआईटी रुड़की के प्रोफेसर कमल जैन के द्वारा कोरोना वायरस की पहचान के लिए एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया गया है, जो महज़ 3 से 4 सेकंड में ही कोरोना की पहचान बता देगा। इस सॉफ्टवेयर को बनाने में आई आई टी प्रोफेसर कमल जैन को एक से डेढ़ माह का समय लगा है। प्रो. कमल जैन ने दावा किया है कि उनके द्वारा कोरोना डिटेक्शन नाम का एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जो महज़ 3 से 4 सेकंड में कोरोना संक्रमण को बता देगा।

 

वहीं उनका दावा है कि कोरोना टेस्ट करने के लिए व्यक्ति का एक्सरे इस सॉफ्टवेयर में लगाकर ये सॉफ्टवेयर महज़ 4 सेंकड में कोरोना की पुष्टि कर देगा यही नहीं पूरे शरीर में कौन सी जगह इफ़ेक्ट हुई और उसके बाद कोरोना हुआ इस बात की भी जानकारी देगा।

 

प्रोफसर कमल जैन का मानना है कि ये सॉफ्टवेयर इस महामारी में बड़ा महत्वपूर्ण साबित होगा। उनका कहना है कि राज्य सरकार या केंद्र सरकार इस सॉफ्टवेयर की मदद ले सकते है। वहीं इस सॉफ्टवेयर से समय की बड़ी बचत भी होगी।