Home खास ख़बर वॉट्सऐप के इस खास फीचर के आने के बाद आप गूगल पे...

वॉट्सऐप के इस खास फीचर के आने के बाद आप गूगल पे को भूल जाएंगे।

341
SHARE

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के जरिए जल्द ही पैसा भी भेजा जा सकेगा। इसके लिए वॉट्सऐप-पे लॉन्च होने जा रहा है, खबर है कि नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने वॉट्सऐप का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी फेसबुक को हरी झंडी दे दी है। वॉट्सऐप पे अलग-अलग चरणों में काम शुरू करेगा, दो साल से इसकी तैयारी चल रही थी। कहा जा रहा है कि शुरुआत में एक करोड़ यूजर्स को वॉट्सऐप-पे की सुविधा मिलेगी। फिर धीरे-धीरे बाकी यूजर्स के पास ये सर्विस पहुंचेगी।

भारत में वॉट्सऐप के करीब 40 करोड़ यूजर हैं, पूरी तरह से काम शुरू करने के बाद यह भारत में सबसे बड़े पेमेंट ऐप में से एक होगा, वॉट्सऐप ने फरवरी 2018 में ट्रायल के रूप में पेमेंट सर्विस शुरू की थी। आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर यह ट्रायल शुरू हुआ था, उस समय 10 लाख यूजर्स को इसमें शामिल किया गया था.

अभी भारत में कई पेमेंट ऐप हैं- इनमें पेटीएम, फोनपे, गूगल पे और अमेजन पे शामिल हैं, इनके साथ कई दिग्गज कंपनियां जुड़ी हुई हैं। पेटीएम में चीनी कंपनी अलीबाबा ने पैसा लगा रखा है, फोनपे का मालिकाना हक अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट के पास है, बाकी दो पेमेंट ऐप अमेजन और गूगल के हैं। ये सभी पेमेंट ऐप यूपीआई (Unified Payments Interface) पर चलते हैं, यूपीआई को NPCI ने तैयार किया है।