Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा द्वाराहाट के एथलीट विनय शाह ने 6 घंटे में लगाई 73 किलोमीटर...

द्वाराहाट के एथलीट विनय शाह ने 6 घंटे में लगाई 73 किलोमीटर दौड़।

233
SHARE

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ अल्ट्रा रनिंग की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में शनिवार को भारत से 18 खिलाड़ी देश के अलग-अलग स्थानों में दौड़े। द्वाराहाट के एथलीट विनय शाह भी द्वाराहाट के डीआईसी मैदान में इस अन्तर्राष्ट्रीय दौड़ में शामिल हुए और 6 घंटे में 73 किलोमीटर की दौड़ लगाई। जीपीएस एवं विडियो के माध्यम से दौड़ में नजर रखी गयी। इस दौरान क्षेत्र के युवाओं ने भी बढ़-चढ़ कर दौड़ में हिस्सा लिया। वह भी विनय के साथ कई घंटों तक दौड़ते रहे। पूरे मैदान में लोगों ने विनय का तालियां बजाकर हौंसला बनाये रखा। विनय ने पहले घंटे में ही 14 किलोमीटर की दौड़ लगाई।

दौड़ में बालिकाओं ने भी प्रतिभाग कर विनय की खूब हौंसला अफजाई की। शनिवार प्रातः 6 बजे दौड़ की शुरूआत द्वाराहाट इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य आलोक कुमार दास ने विनय को हरी झंडी दिखाकर किया। विनय के आग्रह पर जिलाधिकारी अल्मोड़ा नितिन भदौरिया के सहयोग से अल्मोड़ा के मंगलदीप विद्या मंदिर के दिव्यांग बच्चों के लिए भी इस दौड़ से धनराशि एकत्रित की गई। जिसमें अभी तक 50 हजार की धनराशि का विनय के अभियान में लोगों द्वारा दान दिया जा चुका है। जबकि जिलाधिकारी नितिन भदौरिया ने 25 हजार की धनराशि अपनी तरफ से द्वाराहाट में ही उपजिलाधिकारी के माध्यम से विनय को सौंपी गई।

विनय साह ने अक्टूबर 2019 में फ्रांन्स में आयोजित इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ अल्ट्रा 24 ऑवर वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। इससे पूर्व चंडीगढ में 24 घंटे में 222 किलोमीटर दौड़कर नेशनल स्तर पर प्रथम स्थान बनाने में सफल रहे। इसके अलावा वह भारतीय टीम में शामिल होकर क्रोएशिया, साउथ अफ्रीका व सेंट पीटर्सवर्ग से डरबन तक 90 किमी की दौड़कर अपना जलवा दिखा चुके हैं। विनय कोरोना काल में अपने पुस्तैनी घर द्वाराहाट में रहकर युवाओं को खेलों में प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। जो द्वाराहाट शीतलापुष्कर वार्ड निवासी तारा प्रसाद साह के पुत्र हैं।