Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड़ विधानसभा सत्र की हंगामेदार शुरुआत

उत्तराखण्ड़ विधानसभा सत्र की हंगामेदार शुरुआत

335
SHARE

उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो गया है सत्र 10 दिसंबर तक चलेगा। वंदेमांतरम के साथ सदन की शुरुआत हुई,विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने भाजपा से निष्कासित विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन को सत्तापक्ष के साथ नहीं, बल्कि असंबद्ध विधायक के रूप में अलग बैठेने की व्यवस्था करने के लिए कहा। इस दौरान सदन को पिथौरागढ़ उपचुनाव में जीती भाजपा विधायक चंद्रा पंत के निर्वाचन की सूचना दी गई।वहीं, सत्र की कार्रवाई शुरू होते ही विपक्ष ने महंगाई का मुद्दा उठा दिया। प्रश्नकाल रोककर विपक्ष ने इस पर नियम 310 के तहत चर्चा की मांग रखी, और जमकर हंगामा किया। नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश की महंगाई से सम्बंधित सूचना को नियम 58 में सुनने की व्यवस्था के बाद माहौल शांत हुआ।
वहीं सदन के बाहर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान नेता सूर्यकांत धस्माना के साथ कार्यकर्ताओं ने बल्लीवाला फ्लाईओवर के पास प्याज की माला पहनकर प्रदर्शन किया। कांग्रेस की दो नेत्रियां प्याज की माला पहनकर विधानसभा भी पहुंची।

उधर,चारधाम श्राइन बोर्ड को लेकर भी तीर्थपुरोहितों का विरोध जारी है।तीर्थ पुरोहितों ने हक हकूकधारी और महापंचायत के सदस्यों के साथ मिलकर विधानसभा कूच किया। इस दौरान पुलिस ने उन्होंने रोकने का भी प्रयास किया।

प्रश्नकाल के दौरान देवप्रयाग से एनसीसी अकादमी शिफ्ट करने, लाभार्थियों को राज्य कर्मचारी बीमा योजना का लाभ न मिलने,लालढ़ांग चिलरखाल मोटरमार्ग पर अब तक खर्च की गई धनराशि,वन्य जीव संरक्षण, मोबाइल टावर के रेडिएशन से पक्षियों को नुकसान जैसे प्रश्न सदन में विधायकों ने उठाए।