Home उत्तराखंड उत्तराखंड विधानसभा बजट सत्र का दूसरा चरण आज।

उत्तराखंड विधानसभा बजट सत्र का दूसरा चरण आज।

238
SHARE
उत्तराखंड विधानसभा बजट सत्र का दूसरा चरण आज से देहरादून स्थित विधानसभा में शुरू हो रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते वित्तीय वर्ष 2020-21 का 53 हजार करोड़ रुपये का बजट बुधवार को बिना चर्चा के ही पास हो जाएगा। मंगलवार को देर शाम हुई कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में बुधवार को सदन में सिर्फ वित्त विनियोग विधेयक ही लेकर आना ही तय किया गया। विधानसभा में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में तय किया गया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक ही दिन का सत्र आयोजित किया जाए। 25 मार्च की कार्यवाही के दौरान सिर्फ वित्त विनियोग विधेयक पारित किया जाएगा।
वित्त विनियोग विधेयक को ही सामान्य रूप से बजट कहा जा सकता है। सरकार ने भराड़ीसैंण में चार मार्च को बजट पेश किया था और बजट पर कुछ हद तक चर्चा भी हुई थी। प्रदेश सरकार इस बार करीब 53 हजार करोड़ रुपये का राजस्व सरप्लस बजट लेकर आई थी। इसके साथ ही विभागों के बजट को भी सदन से स्वीकृति बुधवार को ही मिल जाएगी।
राज्यपाल और दर्शक दीर्घा पर भी प्रतिबंध
कार्यमंत्रणा समिति ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्यपाल और दर्शक दीर्घा पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इससे अब सदन की कार्यवाही देखने के लिए लोग नहीं आ सकेंगे। समिति ने यह भी तय किया कि अधिकारियों की संख्या भी सीमित की जाए। सदन में मंत्रियों से पूछे गए सवालों का जवाब देने के लिए सामान्य रूप से अधिकारी उपस्थित रहते हैं।मीडिया को सूचना विभाग देगा जानकारी
स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह भी तय किया गया कि सदन की कार्यवाही की जानकारी मीडिया को सूचना विभाग उपलब्ध कराएगा। यह शायद पहली बार होगा कि मीडिया भी सदन की कार्यवाही से दूर रहेगा।