Home खास ख़बर उत्तराखण्ड शिक्षा विभाग में नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए...

उत्तराखण्ड शिक्षा विभाग में नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर।

298
SHARE

उत्तराखण्ड शिक्षा विभाग में नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है, नए साल 2020 में शिक्षा विभाग में बंपर भर्ती का रास्ता खुलने जा रहा है, सेवा नियमावली के कारण लंबे समय से अटके प्रवक्ता और एलटी कैडर के 1937 पदों पर भर्ती के प्रस्ताव लोक सेवा आयेाग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेज दिए गए हैं।तो बेसिक स्तर पर करीब दो हजार पदों पर नई भर्ती की संभावना भी है।
शिक्षा निदेशक आरके कुंवर के बताया कि कुछ समय पहले सरकार ने हर प्राथमिक स्कूल में कम से कम से दो शिक्षकों की नियुक्ति करने का निर्णय किया है, इससे करीब 14 से 15 सौ तक नए शिक्षकों की जरूरत होगी। वर्तमान में 625 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया कोर्ट केस की वजह से अटकी हुई है।इस मामले में भी विभाग प्रभावी पैरवी कर रहा है।
मालूम हो कि सेवा नियमावली के संशोधन में देरी के कारण एलटी और प्रवक्ता कैडर के 1937 पदों पर लंबे समय से भर्ती अटकी हुई थी। सरकार ने शिक्षकों के इन दोनों कैडर की सेवा नियमावलियों को संशोधित कर जारी कर दिया है।
शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने कहा कि नए साल में तीनों कैडर में नई भर्ती होने से शिक्षकों की कमी काफी हद तक दूर होगी।विभागीय स्तर पर इसके लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि 507 प्रवक्ता पद पर भर्ती का प्रस्ताव लोक सेवा आयेाग को भेज दिया गया है। जबकि एलटी की सेवा नियमावली के साथ गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के 1430 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को सौंप दिया है।बेसिक शिक्षक भर्ती के लिए जिलावार ब्योरा जुटाया जा रहा है।इसके फाइनल होते ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।