Home उत्तराखंड उत्तराखंड शासन ने प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर जारी की एसओपी।

उत्तराखंड शासन ने प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर जारी की एसओपी।

1447
SHARE

प्रदेश में 2 नवंबर से 10 वीं व 12 वीं कक्षा के लिए स्कूल खोले जाने हैं, इस संबंध में आज राज्य सरकार ने एसओपी जारी कर दी है। मुख्य सचिव ओम प्रकाश द्वारा जारी आदेश के अनुसार विद्यालय खोले जाने से पूर्व पूरी तरह सैनिटाइज किए जाए, और यह कार्य प्रतिदिन प्रत्येक पाली में किया जाए। विद्यालयों में सैनिटाइजर, हैडवाश, थर्मल स्क्रीनिंग व प्राथमिक उपचार की समुचित व्यवस्था करनी होगी।

विद्यार्थियों को हैण्डसैनिटाइज व हैडवाश कराने के बाद ही विद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा। विद्यालय में प्रवेश के समय तथा छुट्टी के समय मुख्य द्वार पर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित करना होगा, सभी विद्यार्थियों की एक साथ छुट्टी नहीं की जाएगी।

प्राइवेट बोर्डिंग स्कूलों की दसवीं और बारहवीं की कक्षाओं को 2 नवंबर से शुरू करने के लिए गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा।कक्षाओं के संचालन से पहले विद्यार्थियों और स्टॉफ के पास कम से कम 72 घण्टे पहले की कोविड 19 की नेगेटिव रिपोर्ट होनी आवश्यक होगी,जो विद्यार्थी ऑनलाइन क्लासेस ही अटेंड करना चाहते हैं उनके लिए स्कूल प्रबंधन ऑनलाइन क्लासेस की व्यवस्था करवायेगा ।

बोर्डिंग स्कूलों में रहने वाले विद्यार्थियों के बिस्तर में भी सामाजिक दूरी का पालन करवाना अनिवार्य होगा, इसके लिए विद्यार्थियों के बेडो को पर्याप्त दूरी पर बिछाया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों के विद्यार्थियों और स्टॉफ के लिए क्वारंटाइन सेंटर भी अलग अलग बनाये जाएंगे।

स्कूलों को भी नोडल अधिकारी नियुक्त करने होंगे,इसके लिए डीएम जिला स्तर पर ही नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे। वहीं अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूल भेजने पर सहमति ई मेल के ज़रिए भेजनी होगी ताकि विद्यार्थियों की संख्या के मुताबिक ही बोर्डिंग की व्यवस्था की जा सके। बोर्डिंग स्कूल खोलने से पहले स्कूलों को अपने क्षेत्र के मुख्य शिक्षा अधिकारी की मंजूरी लेनी होगी और सभी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।