Home उत्तराखंड रामनगर- इंटरप्रिटेशन सेंटर में सैलानी करेंगे वन्य जीवों का दीदार, बृहस्पतिवार को...

रामनगर- इंटरप्रिटेशन सेंटर में सैलानी करेंगे वन्य जीवों का दीदार, बृहस्पतिवार को सीएम करेंगे सेंटर का लोकार्पण

218
SHARE

विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट नेशनल पार्क में वन्यजीवों का दीदार करने आने वाले सैलानियों के लिए अच्छी खबर है, कार्बेट पार्क में वन्यजीव को दर्शाने वाला इंटरप्रिटेशन सेंटर बनकर तैयार हो चुका है। इंटरप्रिटेशन सेंटर में बाघ, गुलदार, हिरन, सांभर आदि वन्यजीवों की आकृतियों को सजाया गया है। 50 रुपए की एंट्री फीस के जरिए सैलानी आधे से एक घंटे तक इंटरप्रिटेशन सेंटर का भ्रमण कर सकेंगे। बृहस्पतिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इस इंटरप्रिटेशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे।

रामनगर कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के धनगढ़ी गेट पर म्यूजियम पहले से ही बना है। इसी म्यूजियम को एक करोड़ रुपये की लागत से हाईटेक करते हुए इंटरप्रिटेशन सेंटर बनाया गया है। इसमें कॉर्बेट प्रशासन ने बाघ, तेंदुआ, हाथी, भालू, हिरन सहित अन्य वन्यजीवों, कॉर्बेट के जंगल एवं नदियों को शिल्पकला के माध्यम से दर्शाया है। इंटरप्रिटेशन सेंटर में प्रवेश करने से पहले ही टाइगर एवं चिड़ियों के साथ सेल्फी के लिए स्पॉट बनाया गया है।

सीटीआर के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि मार्च में ही सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत इंटरप्रिटेशन सेंटर का उद्घाटन करने वाले थे पर कोविड की वजह से प्रोग्राम कैंसिल हो गया था। ऐसे में अब सीएम इस इंटरप्रिटेशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही एक कैंटीन और एक शॉप का भी मुख्यमंत्री उद्घाटन करेंगे।