Home उत्तराखंड अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तराखंड मुक्त विवि. ने योगासन कार्यक्रम...

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तराखंड मुक्त विवि. ने योगासन कार्यक्रम का आयोजन किया।

315
SHARE

उत्‍तराखण्‍ड मुक्‍त विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा के योग विभाग द्वारा विश्‍वविद्यालय मुख्‍यालय में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगासन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विश्‍वविद्यालय के फेसबुक पेज facebook.com/uoulive तथा You Tube चैनल youtube.com/uoulive के माध्‍यम से भी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर (कोरोना संक्रमण हेतु कतिपय लाभकारी अभ्‍यास ) कराये गये।

प्रथम चरण के रूप में ‘कॉमन योग प्रोटोकॉल’ के अन्‍तर्गत सुबह 7.00 से 8.00 बजे तक कोरोना संक्रमण हेतु कतिपय लाभकारी अभ्‍यास कराये गये। इस सत्र का उदघाटन विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. ओ. पी. एस. नेगी ने दीप प्रज्‍जवलन के साथ किया। इस अवसर पर कुलपति, कुलसचिव सहित विभाग के शिक्षक एवं कार्मिकों ने प्रतिभाग किया। सभी लोगों ने सुयोग्‍य प्रशिक्षुओं की देखरेख में योगाभ्‍यास किया।

योग दिवस के द्वितीय चरण में एक विचार- गोष्‍ठी का आयोजन किया गया, इस सत्र की अध्‍यक्षता भी कुलपति प्रोफेसर ओ. पी. एस. नेगी ने की। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता कर रहे कुलपति प्रोफेसर ओ. पी. एस. नेगी ने सभी उपस्थित शिक्षकों, कार्मिकों एवं विद्यार्थियों को Youtube channel के माध्‍यम से अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्‍होंने कहा कि योग एक मात्र ऐसा अनुशासन है, जो विद्यार्थियों को ज्ञान, कौशल, रोजगार के साथ- साथ मूल्‍यों से भी अलंकृत करता है। योग, मात्र एक विषय न होकर मानव जीवन को समग्रता प्रदान करने वाला अनुशासन है।