Home खास ख़बर उत्तराखण्ड़ में आज से और बढ़ेगा ठंड़ का कहर।

उत्तराखण्ड़ में आज से और बढ़ेगा ठंड़ का कहर।

285
SHARE

प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में अगले दो दिन के दौरान भारी बर्फबारी हो सकती है।इसको देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।वहीं 13 और 14 दिसंबर को प्रदेश में कोल्ड डे कंडीशन हो सकती है।मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में मौसम खराब होने की शुरूआत आज से ही हो जाएगी। राज्य के ज्यादातर इलाकों में आज बादल छाये रह सकते हैं।वहीं उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ के कुछ ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।प्रदेश के 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित अन्य स्थानों पर भी बारिश की संभावना है।
मौसम विभाग निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के फिर से सक्रिय होने के चलते 11 दिसंबर से फिर से मौसम में बदलाव होगा। 11 दिसंबर को चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी जिलों में 2000 से 2500 मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी होगी। यह सिलसिला 13 दिसंबर तक जारी रहेगा। इसके अलावा देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, उधमसिंहनगर जिलों में 12 दिसंबर की शाम से बारिश की संभावना है।13 दिसंबर तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।इसके अलावा इन इलाकों में ओलावृष्टि की भी संभावना है।बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि से प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और ठंड में इजाफा होगा।
किसी भी क्षेत्र के सामान्य अधिकतम तापमान में छह डिग्री तक की कमी आने की स्थिति को कोल्ड डे कंडीशन कहा जाता है। इस अवधि में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम होना चाहिए। राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में इन दिनों न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम ही बना हुआ है।
मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड के उच्च पर्वतीय जनपदों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, नैनीताल तथा पिथौरागढ़ में भारी बर्फबारी के साथ ही बारिश होेने की संभावनाओं व मैदानी इलाकों में जबरदस्त शीतलहर की आशंका को लेकर जिला प्रशासन सतर्क हो गया है।