Home उत्तराखंड उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा जल्द खत्म होगा कोरोना काल, दिसंबर तक...

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा जल्द खत्म होगा कोरोना काल, दिसंबर तक आ जाएगी कोरोना की वैक्सीन।

648
SHARE

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज प्रदेश वासियों के लिए एक राहत भरी खबर मीडिया के साथ साझा करते हुए कहा कि इस साल दिसंबर तक कोरोनावायरस की वैक्सीन भारत में मौजूद हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने स्पष्ट संकेत दिए हैं कि दिसंबर तक कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी, उसके बाद प्राथमिकता के आधार पर लोगों को वैक्सीन दी जाएगी और इसके लिए तय गाइडलाइन के अनुसार प्राथमिकता तय की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड को एक साथ तो एक करोड़ कोरोना की वैक्सीन मिलना मुश्किल है, लेकिन हम तैयारियां कर रहे है कि प्राथमिकता के साथ ठीक प्रकार से वैक्सीन राज्य में आये इसके लिए रणनीति तैयार की जा रही है। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने भी कहा है कि केंद्र सरकार की ओर से एक रोड मैप तैयार किया जा रहा है, जिसमें ये तय किया जाएगा कि किस तरह वैक्सीन जनता को दी जाएगी, इसके लिए हर पन्द्रह दिन में समीक्षा की जाएगी और इसके लिए प्रोटोकॉल भी तैयार किया जाएगा।

वैक्सीन के लिए एक सॉफ्टवेयर भी तैयार किया जा रहा है, जिससे ये पता चल पाएगा कि कहां-कहां पर वैक्सीन दी जा चुकी है, सरकार की ओर से प्राथमिकता के तौर पर सभी फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स को वैक्सीन दी जाएगी फिर सरकार द्वारा जनता को वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाएगी।

हालांकि कोरोना की वैक्सीन तैयार करने में कई देश जुटे हुए हैं लेकिन अभी तक कोई ऐसी वैक्सीन सामने नहीं आ पाई है जोकि कोरोना वायरस को खत्म करने में कारगर साबित हो आप देखने वाली बात होगी की दिसंबर में आने वाली यह वैक्सीन कोरोना वायरस को खत्म करने में कितनी कारगर होगी।