Home उत्तराखंड स्वच्छ सर्वेक्षण-2020- देशभर में उत्तराखंड तीसरे नंबर पर, 3 पुरस्कार भी मिले।

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020- देशभर में उत्तराखंड तीसरे नंबर पर, 3 पुरस्कार भी मिले।

264
SHARE

भारत सरकार के आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में उत्तराखंड को तीसरा बेस्ट परफार्मेंस स्टेट का अवार्ड मिला है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में उत्तराखंड को तीन पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

पहला पुरस्कार उत्तराखंड को बेस्ट परफॉर्मिंग को लेकर- यह अवार्ड स्वच्छता के मामले में उत्तराखंड का देश में तीसरा स्थान होने पर दिया गया है।

दूसरा पुरस्कार नंबर वन नगर पंचायत उत्तराखंड में होने पर – उत्तराखंड को दूसरा पुरस्कार नंबर वन नगर पंचायत को लेकर मिला है। प्रदेश की नंद प्रयाग नगर पंचायत को सफाई के मामले में देश भर की नगर पंचायतों में प्रथम स्थान मिला है। जिसके लिए नंदप्रयाग नगर पंचायत को पुरस्कृत किया गया है।

तीसरा पुरस्कार कैंट बोर्ड के नाम- उत्तराखंड को तीसरा पुरस्कार स्वच्छता में छावनी क्षेत्र अल्मोड़ा को तीसरे नंबर पर रहने को लेकर दिया गया है।

यह सभी पुरस्कार आज आयोजित हुए वर्चुअल कार्यक्रम में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी के द्वारा दिए गए हैं, जिसमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ उत्तराखंड के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक भी उत्तराखंड सचिवालय से जुड़े और केंद्रीय मंत्री के द्वारा दिए गए पुरस्कारों को प्राप्त किया।

उत्तराखंड के नगर-निगम में स्वच्छता के मामले में देहरादून नगर निगम देशभर में 124 नंबर पर रहा, तो वहीं उत्तराखंड के नगर निगम में देहरादून पहले नंबर पर रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्तराखंड के बेहतर प्रदर्शन पर शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि यह स्वच्छता के लिहाज से अच्छी बात है कि उत्तराखंड देश में तीसरे नंबर पर है।