Home अंतर्राष्ट्रीय ट्विटर यूजर्स के डेटा में सेंधमारी, एक करोड़ सत्तर लाख यूजर के...

ट्विटर यूजर्स के डेटा में सेंधमारी, एक करोड़ सत्तर लाख यूजर के फोन नंबर हासिल करने का दावा।

262
SHARE

ट्विटर की सुरक्षा में सेंध का मामला सामने आया है, फेसबुक के बाद अब माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के यूजर्स की निजी जानकारी लीक हो रही हैं। इस कड़ी में अब एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने दावा किया है कि ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर बग के चलते उसने एक करोड़ 70 लाख फोन नंबर यूजर्स के अकाउंट के साथ मैच किए हैं। रिसर्चर ने आगे कहा है कि इसमें नेता और अधिकारियों के फोन नंबर भी शामिल हैं। इस बग को ट्विटर के एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर पाया गया है।
प्रौद्योगिकी वेबसाइट टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, सिक्योरिटी रिसर्चर इब्राहिम बलिक ने शोध में पाया है कि एंड्रॉयड एप के अपलोड फीचर के जरिए ट्विटर की तरफ से जनरेट की गई कॉन्टैक्ट की पूरी सूची को अपलोड किया जा सकता है। वहीं, ट्विटर के इस बग से इजरायल, टर्की, ईरान, ग्रीस, फ्रांस और जर्मनी के यूजर्स प्रभावित हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इस बग की वजह से नेताओं और बड़े अधिकारियों के नंबर भी लीक हुए हैं।कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक और ट्विटर के यूजर्स का डाटा लीक हुआ था। वहीं, दोनों कंपनियों ने माना था कि हैकर्स ने गलत तरीके से यूजर्स के डाटा को हैक किया था। इसके अलावा यूजर्स के डाटा को थर्ड पार्टी एप के जरिए भी चोरी किया गया था।
हाल ही में ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर बग पाया गया था। इसके बाद ट्विटर ने अपने यूजर्स को एप अपडेट करने की सलाह दी थी। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया था कि इस बग के कारण कितने यूजर प्रभावित हुए थे। वहीं, दूसरी तरफ कई रिपोर्ट्स से जानकारी मिली हैं कि इस बग से आईफोन के यूजर्स प्रभावित नहीं हुए हैं।