Home उत्तराखंड वन्यजीवों का दीदार कर सकेंगे पर्यटक, 15 अक्टूबर से शुरू होगा कार्बेट...

वन्यजीवों का दीदार कर सकेंगे पर्यटक, 15 अक्टूबर से शुरू होगा कार्बेट पार्क का पर्यटन सीजन।

255
SHARE

कोरोना संकट के कारण लागू लॉकडाउन के बाद से ही पर्यटन कारोबार ठप पड़ा हुआ है।पर्यटन को दोबारा पटरी पर लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं विश्व प्रसिद्ध कार्बेट नेशनल पार्क का पर्यटन सीजन शुरू होने वाला है, जिसकी तैयारियों को लेकर आज कार्बेट प्रशासन ने पर्यटन व्यवसायियों के साथ बैठक की। बैठक में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की कई गई, बैठक के बाद पर्यटन व्यवसायी भी संतुष्ट दिखाई दिए। बता दें कि 15 अक्टूबर से बिजरानी जोन के खुलते ही कॉर्बेट पार्क का पर्यटन सत्र शुरू हो जाएगा। जबकि ढिकाला जोन 15 नवंबर से पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।

कार्बेट टाइगर रिजर्व की उपनिदेशक कल्याणी ने बताया कि आगामी जो पर्यटन सीजन शुरु होना है उसके लिए विभिन्न स्टेट होल्डर्स से आज विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की गई। उन्होंने बताया कि महत्वपूर्ण मुद्दा जिप्सियों की रजिस्ट्रेशन को लेकर था, सभी एशोसिएसन के अध्यक्ष ने पुराने 307 जिप्सियों के रजिस्ट्रेशन पर सहमति जताई है। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर रखी गई है, इसके बाद नए जिप्सियों का रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा।

वहीं बैठक के बाद रिजॉर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष हरि सिंह मान ने कहा कि आगामी पर्यटन सीजन को लेकर कार्बेट एशोसिएशन से वार्ता हुई है। जिसमें विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया और पर्यटन सीजन को सुचारू रूप से चलाने के लिए सहमति बनी। उन्होंने कहा कि यह बातचीत काफी सकारात्मक रही है।