Home उत्तराखंड कार्बेट नेशनल पार्क के बिजरानी जोन में आज से वन्य जीवों व...

कार्बेट नेशनल पार्क के बिजरानी जोन में आज से वन्य जीवों व प्रकृति की खूबसूरती का दीदार कर सकेंगे पर्यटक।

237
SHARE

विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट नेशनल पार्क का बिजरानी जोन आज से सैलानियों के लिए खोल दिया गया है। हर साल लाखों की तादाद में पर्यटक बिजरानी जोन में घूमने के लिए आते हैं। पार्क के बिजरानी जोन में घास के विशाल मैदानों में बिचरता गजरात का झुंड रोमांच जगाता वनराज की एक झलक और तरह-तरह के जंगली जीव जंतुओं का अनूठा संसार आज से सैलानियों को देखने को मिल सकेगा। कॉर्बेट नेशनल पार्क में रॉयल बंगाल टाइगर कॉर्बेट की पहचान है। इस बार बिजरानी जोन में नाइट स्टे भी पर्यटकों के लिए आज से ही शुरु किया गया है, जो कॉर्बेट के इतिहास में पहली बार है कि 15 अक्टूबर से ही बिजरानी जोन में नाईट स्टे शुरू किया गया है, अन्यथा इसको 15 नवंबर को ढिकाला जोन के खुलने के साथ शुरू किया जाता था। कोविड-19 के चलते यह निर्णय लिया गया।

बिजरानी जोन के अंदर बंगलों में रहकर प्रकृति का लुफ्त उठाने वाले सैलानी कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने के लिए आ गए हैं, खुली जिप्सी से जानवरों को उनके घरों में देखना सैलानियों के लिए हमेशा की तरह रोमांचित करने वाला होता है। पार्क वार्डन आर के तिवारी ने जिप्सियों को हरी झंडी दिखाकर बिजरानी जोन के लिए रवाना किया इस मौके पर सैलानियों को लड्डू खिलाकर मुंह मीठा कराया गया। पहली विजिट में सैलानियों से जोन बिल्कुल फुल था। सुबह की पहली पाली में पर्यटकों की 27 गाड़ियां सुबह की पाली में बिजरानी जोन के अंदर जंगल भ्रमण पर गई।

गुजरात से आए पर्यटक विलियम ने कहा कि वे बिजरानी जोन में चौथी बार आ रहे हैं और कॉर्बेट पार्क उनकी पहली पसंद रहा है, वहीं दिल्ली से अपने परिवार के साथ घूमने आए पर्यटक पूजा गुप्ता ने कहा कि वे बहुत एक्साइटेड है कि कोविड-19 के बाद आज वह कॉर्बेट रिजर्व के बिजरानी जोन में भ्रमण पर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे आशा करती हैं कि उनको टाइगर दिखे। वहीं कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के पार्क वार्डन ने बताया कि उनकी तरफ से पूरी तैयारियां की गई हैं, कमरों को सेनेटाइज़ के साथ ही कमरों के अंदर ऑक्सीजन की व्यवस्था भी की गई है। और बिजरानी जोन के अंदर रास्तों को भी सही किया गया है, और कोविड-19 की गाइडलाइन के साथ ही पर्यटक को प्रवेश करवाया जा रहा है।